सेना पुलिस में पहली बार होगी महिलाओं की भर्ती, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

अभी तक मेडिकल, सिग्नल, एजुकेशन और इंजीनियरिंग फील्ड में ही महिलाओं को सेना में नौकरी दी जाती रही है. ये पहली बार है जब महिलाओं को युद्ध में शामिल किए जाने का फैसला लिया गया है.
first-time-indian-army-will-start-online-registration-of-women-for-recruitment, सेना पुलिस में पहली बार होगी महिलाओं की भर्ती, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

नई दिल्ली: पहली बार इंडियन आर्मी के इतिहास में कुछ नया होने जा रहा है. जल्द ही सेना में महिलाओं की भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा. रक्षा मंत्रालय से इसकी मंजूरी मिल गई है. जनवरी में पहली बार ऐसा हुआ कि सेना पुलिस में महिलाओं को शामिल करने का फैसला किया गया.

इस बात की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट करके दी थी. उनके मुताबिक सेना पुलिस की कुल तादाद में 20 फीसदी महिलाओं को नौकरियां दी जाएंगी. पीबीओआर (पर्सनल बिलो आफिसर रैंक) रोल में महिलाओं की भर्ती करवाई जाएगी.

सेना पुलिस में भर्ती की जाने वाली इन महिलाओं का काम दुष्कर्म और छेड़छाड़ जैसे मामलों की जांच करना होगा. सेना पुलिस की ड्यूटी सैन्य प्रतिष्ठानों के साथ-साथ कैंटोनमेंट इलाकों की निगरानी करना होता है. सेना पुलिस शांति और युद्ध के समय जवानों और साजोसामान को इधर-उधर पहुंचाना सेना पुलिस का काम है.

सेना पुलिस में करीब 800 महिलाओं को भर्ती किया जाना है. सालाना तौर पर 52 महिलाओं की भर्ती कराई जाएगी. इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक महिलाएं 25 अप्रैल 2019 से 8 जून 2019 तक सोल्जर जनरल ड्यूटी के पद के लिए अप्लाई कर सकती हैं. रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे के अनुसार सेना में सिर्फ 3.80% महिलाओं को शामिल किया गया है, वहीं एयरफोर्स में 13.09% और नौसेना में 6% महिलाओं को जगह मिली है.

Related Posts