क्वाड देशों के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक, चीन की चुनौती से निपटने पर हुई चर्चा

चीन (China) के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए, पिछले काफी समय से ‘QUAD’ की गतिविधियां काफी बढ़ी हैं. चीन के खिलाफ क्वाड समूह को सबसे मजबूत गठबंधन के तौर पर देखा जाता है.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 9:20 pm, Fri, 25 September 20
क्वाड ग्रुप के सदस्य भारत और अमेरिका

चीन (China) की चुनौती से निपटने के लिए क्वाड (QUAD) देशों की एक और बैठक आज यानी शुक्रवार हुई. समूह में शामिल भारत (India), अमेरिका (USA), ऑस्ट्रेलिया (Australia) और जापान (Japan) के विदेश मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने यह बैठक की. इस बैठक में आगे की रणनीति को लेकर चर्चा हुई है. जल्द ही चारों देशों के विदेश मंत्रियों की भी एक बैठक होनी है.

मालूम हो कि चीन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए, पिछले काफी समय से ‘QUAD’ की गतिविधियां काफी बढ़ी हैं. चीन के खिलाफ क्वाड समूह को सबसे मजबूत गठबंधन के तौर पर देखा जाता है.

क्वाड की इस तरह की आखिरी आधिकारिक बैठक नवंबर 2019 में हुई थी. अधिकारियों ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के विकास और आतंकवाद, साइबर और समुद्री सुरक्षा सहित कई अमह मुद्दों पर चर्चा की.

कोरोना के समय सप्लाई चेन को बढ़ाने पर चर्चा

अधिकारियों ने बैठक में मौजूदा कोरोना वैश्विक महामारी के समय में सप्लाई चेन को बढ़ाने और महामारी का मुकाबला करने के सबसे बेहतर तरीकों को साझा करने के महत्व पर जोर दिया. अधिकारियों ने साझा मूल्यों और सिद्धांतों और अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान के आधार पर एक स्वतंत्र, खुले, समृद्ध इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई.

इससे पहले खबर आई थी कि भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री अगले महीने टोक्यो में एक बैठक आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. जापान टाइम्स ने यह जानकारी दी थी.

2019 में हुई थी विदेशी प्रमुखों की पहली बैठक

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोनावायरस प्रतिबंध के कारण मार्च के बाद किसी भी विदेशी अधिकारी की यह पहली जापान यात्रा होगी. जापानी सरकार के सूत्रों के अनुसार, आने वाले दूसरे देश के ये पदाधिकारी जापान के नए प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात कर सकते हैं.

दरअसल इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव से निपटने के लिए जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के नेतृत्व में “क्वाड” के रूप में जाना जाने वाला चार देशों का एक ग्रुप बनाया गया था. ग्रुप के विदेशी प्रमुखों की पहली बैठक सितंबर 2019 में न्यूयॉर्क में हुई थी.

चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच जापान में अगले महीने हो सकती है क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक- रिपोर्ट