पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला की संपत्ति जब्त, ED ने की कार्रवाई

ओम प्रकाश चौटाला को प्रिवेंशन ऑफ करप्शन में दोषी पाए जाने पर सजा हुई थी. फिलहाल चौटाला तिहाड़ जेल में बंद हैं.

हरियाणा: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की 3 करोड़ 68 लाख की संपत्ति जब्त की है. इन संपत्तियों में फ्लैट, प्लॉट और जमीन शामिल है. ये संपत्तियां नई दिल्ली, पंचकूला और सिरसा में है.

यह कार्यवाही आय से अधिक संपत्ति के मामले में हुई है. दरअसल मनी लांड्रिंग के एक मामले के तहत FIR दर्ज हुई थी. जिसे लेकर ED ने संपत्ति जब्त की है.
CBI ने ओम प्रकाश चौटाला, उनके बेटे अभय चौटाला और अजय चौटाला के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया था. इन लोगो ने 1993 से 2006 के बीच मे करोड़ों रुपयों की प्रोपर्टी बनाई थी.

मालूम हो कि पूर्व CM ओम प्रकाश चौटाला को जनवरी, 2013 में (JBT) घोटाले में दोषी करार दिया गया था. (इंडियन नेशनल लोकदल) के अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला को प्रिवेंशन ऑफ करप्शन में सात साल और षड्यंत्र में दोषी पाए जाने पर 10 साल की सज़ा हुई थी. ओम प्रकाश चौटाला अभी तिहाड़ जेल में बंद हैं.

चौटाला ने तिहाड़ जेल प्रशासन के पास बीमारी के चलते सज़ा में राहत के लिए याचिका लगाई थी. जेल प्रशासन ने मामला दिल्ली सरकार की कमेटी को भेज दिया था. दिल्ली सरकार ने चौटाला की रिहाई को अयोग्य बताकर मामला दिल्ली के उपराज्यपाल के पास भेज दिया था. उपराज्यपाल ने मामला दिल्ली सरकार को पुनर्विचार के लिए भेजा था. फिलहाल यह मामला दिल्ली हाईकोर्ट में है.

ये भी पढ़ें- SC का आदेश, मुलायम सिंह यादव की आय से अधिक संपत्ति मामले पर सीबीआई 4 हफ्तों में दे जवाब

ये भी पढ़ें- कमलनाथ के पास 100 करोड़ से ज़्यादा की संपत्ति, जानें कौन है देश का सबसे अमीर मुख्यमंत्री?