AIIMS में HOD रह चुके मशहूर Pulmonologist डॉ. जेएन पांडेय का Covid-19 से निधन  

डॉ. पांडे वर्तमान समय में सीताराम भारतीय इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड रिसर्च से जुड़े हुए थे. यह साउथ दिल्ली में स्थित एक मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल है. पल्मोनोलॉजी (Pulmonology) चिकित्सा के क्षेत्र का वह हिस्सा है, जिसमें श्वसन तंत्र या प्रणाली का उपचार किया जाता है.
Former HOD of AIIMS Dies Of COVID-19, AIIMS में HOD रह चुके मशहूर Pulmonologist डॉ. जेएन पांडेय का Covid-19 से निधन  

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के पूर्व चिकित्सक जितेंद्र नाथ पांडे ( Dr. JN Pandey) की शनिवार को कोरोनावायरस (Coronavirus) की चपेट में आने के चलते मौत हो गई है. पांडे एक पल्मोनोलॉजिस्ट (Pulmonologist) थे और वह एम्स के मेडिसिन विभाग (Medicine department ) के प्रमुख भी रह चुके थे. मंगलवार को उनमें कोरोनावायरस के संक्रमण का पता चला और शनिवार को अपने आवास में उन्होंने आखिरी सांस ली. वह 79 साल के थे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

डॉ. पांडे वर्तमान समय में सीताराम भारतीय इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड रिसर्च से जुड़े हुए थे. यह साउथ दिल्ली में स्थित एक मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल है. पल्मोनोलॉजी चिकित्सा के क्षेत्र का वह हिस्सा है, जिसमें श्वसन तंत्र या प्रणाली का उपचार किया जाता है.

अस्पताल ने एक ट्वीट में कहा, “पांडे अपने घर पर देखरेख में थे और वह ठीक होते भी नजर आ रहे थे. ऐसा लग रहा है कि मौत दिल का दौरा पड़ने के चलते हुई होगी. उनके परिवार और उन सभी के प्रति हमारी गहरी संवदेनाएं हैं, जिन्हें उनकी याद सताएगी.”

Covid-19 से पीड़ित पत्नी का AIIMS में इलाज

पांडे में कोमोरबिड कंडीशन था और उनकी 75 वर्षीय पत्नी भी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई थीं, जिन्हें एम्स के ही न्यू प्राइवेट वार्ड में भर्ती कराया गया है. दिल्ली की एक वरिष्ठ चिकित्सक और एपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने एक ट्वीट कर इस खबर को साझा किया.

उन्होंने लिखा, “यह सुनकर बेहद दुख हुआ कि आज कोविड-19 ने दिल्ली के एम्स में पल्मोनोलॉजी के प्रोफेसर और निदेशक डॉ. जे.एन.पांडे को अपना शिकार बना लिया है. वह मेडिकल वर्ल्ड में काफी चर्चित और एक निष्ठावान हस्ती थे. पल्मोनोलॉजी के क्षेत्र में उनके किए गए काम से कई लोगों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. उनके परिवार के साथ मेरी गहरी संवेदनाएं हैं.”

राष्ट्रपति को भी दी थी मेडिकल सेवा

मशहूर अभिनेता राज कपूर, पूर्व केंद्रीय मंत्री रंगराजन सहित कई बड़ी हस्तियों का उपचार करने वाले डॉ. जितेंद्र नाथ पांडेय दिल्ली एम्स के मेडिसिन विभाग के पूर्व अध्यक्ष थे. लगातार कई वर्षों तक डॉ. पांडेय भारत के राष्ट्रपति के चिकित्सक भी रहे. एम्स से ही डॉ. पांडेय ने MBBS और MD की पढ़ाई करने के बाद मेडिकल सेवा शुरू की थी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts