दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में लिए गए IAS से नेता बने शाह फैजल, वापस भेजे गए कश्मीर

शाह फैसल को गिरफ्तार करके पुलिस ने कश्मीर भेज दिया है. साथ ही उन्हें उनके घर में नजरबंद भी कर दिया गया है.

नई दिल्ली: पूर्व आईएएस अधिकारी और जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फैसल को बुधवार को दिल्ली एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया गया. बताया जा रहा है कि शाह फैसल दिल्ली से विदेश के लिए रवाना होना चाहते थे. शाह फैसल को गिरफ्तार करके पुलिस ने कश्मीर भेज दिया है. साथ ही उन्हें उनके घर में नजरबंद भी कर दिया गया है.

‘कश्मीर कठपुतली बने या अलगाववादी’
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही शाह फैसल लगातार विवादित बयान दे रहे हैं. शाह फैसल ने कश्मीर को लेकर बुधवार को कहा था कि हमारे सामने दो ही रास्ते हैं. कश्मीर कठपुतली बने या अलगाववादी. इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा था कि राजनीतिक अधिकारों को दोबारा पाने के लिए कश्मीर को लंबे, निरंतर और अहिंसक राजनीतिक आंदोलन की जरूरत है.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर घाटी के माहौल को लेकर शाह फैसल ने कहा था कि कश्मीर एक अभूतपूर्व लॉकडाउन का सामना कर रहा है और राज्य की पूरी 80 लाख आबादी आज की तरह कभी कैद नहीं रही.

‘कश्मीर में अभूतपूर्व भय’
फैसल ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा था, “कश्मीर में अभूतपूर्व भय. हर कोई टूट गया है. हर चेहरे पर हार की भावना स्पष्ट है. नागरिकों से लेकर विषयों तक. इतिहास ने हम सभी के लिए एक भयानक मोड़ लिया है. लोग सन्न हैं. ऐसी जनता, जिसकी जमीन, पहचान, इतिहास दिनदहाड़े छीन लिया गया है.”

उन्होंने पोस्ट में लिखा, “कश्मीर एक अभूतपूर्व लॉक-डाउन का अनुभव कर रहा है. जीरो बृज से हवाईअड्डे तक वाहनों की कुछ आवाजाही दिख रही है. अन्य स्थानों पर बिल्कुल सन्नाटा है. सिर्फ मरीजों और कर्फ्यू का पास रखने वालों को छोड़कर.”

बता दें कि शाह फैसल ने कुछ महीनों पहले ही आईएएस के पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद उन्होंने जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट नाम की पार्टी का गठन किया. फैसल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के 2010 बैच के टॉपर हैं.

ये भी पढ़ें-

बौखलाए पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दी जेहाद की धमकी

कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी से कस्टडी में पूछताछ क्यों करनी है? ED से दिल्ली हाईकोर्ट का सवाल

गुजरात: शख्‍स को पेट में उठा दर्द, डॉक्‍टरों ने की सर्जरी तो उड़ गए सबके होश