बैंक, रेलवे, गैस सिलिंडर और कैश लेनदेन से जुड़ी ये 9 बातें आज से जाएंगी बदल

इन नियमों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है.

नई दिल्ली: एक जुलाई यानी कि आज से बैंकिंग सेक्टर से लेकर भारतीय रेलवे में काफी बदलाव देखने को मिलने वाला है. डिजीटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए आज से RBI का नया लेनदेन शुल्क शुरू होने वाला है. इसके अलावा आज से रसोई गैस की नई दरें लागू की जाएंगी. साथ ही आज से रेलवे की नई समय सारणी शुरू होने वाली है.

इन नियमों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. आपके लिए कुछ कंपनियों की कारें खरीदना महंगा होगा तो स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम्‍स की ब्‍याज दर पर भी कैंची चलेगी.

1. एनईएफटी, आरटीजीएस पर चार्ज खत्म

पैसों के ऑनलाइन लेनदेन पर लगने वाले करों से अब मुक्ति मिल जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) चार्ज खत्म कर दिए हैं. केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों से कहा है कि वह 1 जुलाई से ही अपने सभी ग्राहकों को इसका लाभ दें. आरटीजीएस से बड़ी राशियों को एक खाते से दूसरे खाते में तत्काल ट्रांसफर करने की सुविधा है. इसी तरह एनईएफटी के जरिये दो लाख रुपये तक तत्काल ट्रांसफर किए जा सकते हैं. अभी तक एनईएफटी से पैसे भेजने पर 1 से 5 रुपये और आरटीजीएस पर 5 से 50 रुपये लगते थे. ऐसे में केंद्रीय बैंक के इस फ़ैसले की वजह से ऑनलाइन ट्राजैक्शन को बढ़ावा मिलेगा.

2. आज से बदल जाएगी इन ट्रेनों की टाइमिंग

रेलवे ने रविवार को कहा कि एक जुलाई से वह अपनी नयी समय सारणी लागू करने जा रहा है. उत्तरी रेलवे ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है. नयी समय सारणी सोमवार से लागू हो जाएगी. रेलवे जोन ने नयी दिल्ली-चंडीगढ़-नयी दिल्ली और नयी दिल्ली-लखनऊ-नयी दिल्ली मार्ग पर दो नयी तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत की है.

चार ट्रेनों के गंतव्य को विस्तारित किया गया है. देहरादून-नयी दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस कोटा जंक्शन तक और अलीगढ़ मुराबाद पैसेंजर गजरौला तक जाएगी. रेलवे जोन ने 148 ट्रेनों का प्रस्थान समय बदल दिया है जबकि 93 ट्रेनों का प्रस्थान समय पहले कर दिया गया है.

3. छोटी बचत योजना पर कम ब्याज

केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है. छोटी बचत योजना जैसे पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि, किसान विकास पत्र और 5 साल से कम अवधि की सावधि जमा पर ब्याज 0.10 फीसदी कम मिलेगा. यानी 1 जुलाई से 30 सितंबर तक कम मुनाफा मिलेगा. सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर हर तिमाही में ब्याज दर तय करती हैं. यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कब इसमें बदलाव करे. स्पष्ट कर दें कि यह जरूरी नहीं कि सरकार हर तिमाही में बदलाव करे.

4. घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 100.50 रुपये सस्ता

बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर घट गया है. एक जुलाई से दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर 637 रुपये में उपलब्ध होगा. तेल कंपनियों ने यह जानकारी दी है. बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के बाजार मूल्य में कमी आने के साथ ही सब्सिडीयुक्त घरेलू सिलेंडर के लिये भी रिफिल लेते समय 100.50 रुपये कम देने होंगे. सब्सिडीयुक्त सिलेंडर के घरेलू उपभोक्ताओं को एक जुलाई से रिफिल प्राप्त होने पर 737.50 रुपये के बजाय 637 रुपये का भुगतान करना होगा.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की रविवार को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने और डॉलर-रुपया विनिमय दर में आये बदलाव के प्रभाव स्वरूप एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम में कमी आई है. नई दर एक जुलाई से प्रभावी होगी.

सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर के लिये उपभोक्ताओं को रिफिल लेते समय बाजार मूल्य पर भुगतान करना होता है. उसके बाद सब्सिडी राशि उपभोक्ता के बैंक खाते में डाल दी जाती है. उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं. एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में आई ताजा गिरावट के बाद उपभोक्ता को 142.65 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी राशि मिलने पर जुलाई 2019 में सिलेंडर की प्रभावी दर 494.35 रुपये बैठेगी.

5. कुछ कंपनियों की कारें खरीदना होगा महंगा

होन्डा और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा की कारें कुछ महंगी हो जाएंगी. महिंद्रा ऐंड महिंद्रा ने 36,000 तक दाम बढ़ाने की बात कही है. कंपनी के इस फैसले के बाद महिंद्रा स्कॉर्पियो, बोलेरो, एक्सयूवी500 जैसी कार महंगी हो जाएंगी. बीएस-6 मानक लागू होने से अन्य कंपनियां भी जल्द कारों के दाम बढ़ाएंगी.

6. एसबीआई सस्ता करेगा होम लोन

एसबीआई एक जुलाई से रेपो दर से जुड़ी होम लोन योजना पेश करेगा. इससे 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज दर 0.15 से 0.25 फीसदी तक कम हो सकती है. एसबीआई ने कहा है कि 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे. इसका मतलब यह हुआ कि अगले महीने से एसबीआई की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी. यानी रिजर्व बैंक जब-जब रेपो रेट में बदलाव करेगा, एसबीआई की होम लोन की ब्‍याज दरें भी उसी तरह से बदलती रहेगी.

7. बीमा कंपनियों को बताना होगा पॉलिसी स्टेटस
आज से इरडा का आदेश लागू हो गया है जिसके तहत सभी बीमा कंपनियों के लिए पॉलिसीधारकों को बीमा की स्थिति के बारे में एसएमएस के जरिये अपडेट देना अनिवार्य हो जाएगा. पॉलिसीधारक को क्लेम की प्रक्रिया और अन्य संदेशों की नियमित जानकारी मिलेगी, ताकि नवीनीकरण या दावे के निपटारे में परेशानी न आए.

8. निवेशक यूपीआई से कर सकेंगे भुगतान
सेबी एक जुलाई से छोटे निवेशकों को यूपीआई के जरिये भुगतान करने की सुविधा देगा. भविष्य में इस प्रणाली के जरिये शेयरों की खरीद-फरोख्त पूरी तरह चालू हो जाएगी.

और पढ़ें- जानिए कौन है अपर्णा कुमार, जिसने अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर फहराया तिरंगा

9. बेसिक खाताधारकों को भी चेकबुक

बैंक बेसिक सेविंग अकाउंट वालों को भी चेकबुक, एटीएम कार्ड देने, कुछ फ्री विदड्रॉल जैसी सुविधाएं देंगे लेकिन मिनिमम बैलेंस की शर्त नहीं लगाएंगे.