गलवान: चीन ने मानी 5 सैनिक मारे जाने की बात, अधिकारी बोले- 3 गुना होगी संख्या

गलवान घाटी में हिंसक झड़प (Galwan Clash) में चीन के भी सैनिक मारे गए थे, आखिरकार उसकी सेना ने यह बात मान ली है. सैन्य और कूटनीतिक वार्ता में चीन ने यह बात कबूली थी.

India China Border Issue
भारत और चीन के सैनिक (सांकेतिक फोटो)

गलवान घाटी में हिंसक झड़प (Galwan Clash) में चीन के भी सैनिक मारे गए थे, आखिरकार उसकी सेना ने यह बात मान ली है. सैन्य और कूटनीतिक वार्ता में चीन ने यह बात कबूली थी. चीन ने माना है कि उसके 5 जवान मारे गए थे. अब रक्षा मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र ने कहा है कि अगर चीन 5 बोल रहा है तो संख्या तीन गुनी होगी.

बता दें कि इससे पहले भी सरकारी सूत्रों ने बताया था कि चीन ने माना है कि गलवान में उसके जवानों के साथ-साथ पीएलए के कमांडिंग अफसर भी मारे गए हैं. हालांकि, तब संख्या नहीं बताई गई थी.

चीन 5 बता रहा, मारे गए 15: सूत्र

सीएनन-न्यूज 18 की खबर के मुताबिक, साउथ ब्लॉक में मौजूद एक सरकारी सूत्र ने कहा कि अगर चीन बोल रहा है कि उसके 5 जवान मारे गए. तो संख्या बहुत ज्यादा होगी. इसे ही तीन से गुना कर लो. बता दें कि 15 जून की रात को लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Clash) में भारत और चीन के जवानों के बीच हिंसक झड़प हुई थी.

पढ़ें – आखिरकार खुली ड्रैगन की पोल, चीनी मुखपत्र ने माना – गलवान में मारे गए थे पीएलए के सैनिक

इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे. चीन के 40 जवानों इस लड़ाई में हताहत हुए थे. इसमें से कई के मारे जाने और कई के घायल होने की खबर थी. हालांकि, चीन इस बात को छिपाता रहा था.

पढ़ें – ‘भारत-चीन की मदद करके खुशी होगी’, ट्रंप ने फिर दिया समझौते का ऑफर

पिछले दिनों चीन की सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के एडिटर ने भी यह बात मानी थी कि गलवान में चीन को भी नुकसान हुआ था. ग्लोबल टाइम्स के एडिटर हू शीजिन ने लिखा था, ‘जहां तक मुझे जानकारी है, 15 जून को गलवान घाटी में हुए संघर्ष में जान गंवानेवाले चीनी सैनिकों की संख्या भारत के 20 जवानों से बेहद कम थी.’ ट्वीट में आगे दावा किया गया था कि सिर्फ चीन ने भारत के सैनिकों को कैद किया था, भारत ने नहीं.

Related Posts