सुपर-30 फेम आनंद कुमार पर 50 हजार का जुर्माना, स्टूडेंट्स ने लगाए गंभीर आरोप

पांच स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों ने आनंद कुमार पर सुपर-30 के नाम पर झूठी वाहवाही का आरोप लगाते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की है.

गुवाहाटी हाईकोर्ट ने आनंद कुमार पर 50 हजार का जुर्माना लगाया है. सुपर 30 में पढ़ चुके 5 स्टूडेंट्स ने आनंद कुमार के खिलाफ गुवाहाटी हाईकोर्ट में आवेदन दिया था कि सुपर 30 के नाम पर धोखा हुआ है और हर साल लोगों को धोखे में रखकर सुपर 30 के नाम पर वाहवाही लूटी जाती है.

गुवाहाटी कोर्ट ने आनंद कुमार को कोर्ट में पेश होने के लिए 28 नवंबर की तारीख दी है. पांच स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों ने आनंद कुमार पर सुपर-30 के नाम पर झूठी वाहवाही का आरोप लगाते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की है.

आनंद कुमार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अजय लंबा और न्यायमूर्ति एएम बुजरबरुआ की अगुवाई में हो रही सुनवाई में कोर्ट में हाजिर होना था, लेकिन लंदन में होने के कारण वो हाजिर नहीं हो पाए. तिस पर कोर्ट आनंद कुमार की तरफ से सभी स्टूडेंट्स को 10-10 हजार रुपये का हर्जाना दिए जाने का आदेश दिया.

स्टूडेंट्स के वकील अमित गोयल का कहना है कि 21 सितंबर 2018 में चार स्टूडेंट्स की तरफ से दायर PIL के मुताबिक, आनंद कुमार छात्रों को फ्री IIT एंटरेंस एग्जाम के लिए सुपर 30 पर बुलाते हैं और उनका रजिस्ट्रेशन रामनुजम स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स में करवाते हैं. इसके बाद सुपर 30 में सफल हुए स्टूडेंट्स का नाम पब्लिक किया जाता है. 2018 में JEE एडवांस में सफल हुए 26 स्टूडेंट्स का नाम पब्लिक नहीं किया गया.

वहीं आनंद कुमार के दोस्त अभयानंद जो बिहार के DGP रह चुके हैं, उनसे खुश नहीं हैं. अभयानंद सुपर 30 में फिजिक्स पढ़ाते थे लेकिन क्रेडिट न मिलने और पैसों के विवाद को लेकर उन्होंने खुद को आनंद कुमार और सुपर 30 से दरकिनार कर लिया.

गौरतलब है कि सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार पर हाल ही में सुपर 30 फिल्म भी रिलीज हुई थी. ऋतिक रोशन ने फिल्म में आनंद का किरदार निभाया था. फिल्म 12 जुलाई को रिलीज हुई थी और इसे कई राज्यों में टैक फ्री भी किया गया.