जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू बने देश के नए CAG, राजीव महर्षि की लेंगे जगह

जीसी मुर्मू (GC Murmu) का उपराज्यपाल पद से इस्तीफा ऐसे दिन आया था, जब जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने का एक साल पूरा हुआ.
Comptroller Auditor General of India CAG, जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू बने देश के नए CAG, राजीव महर्षि की लेंगे जगह
PS- Facebook

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के उपराज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाले जीसी मुर्मू (GC Murmu) को नया नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) नियुक्त किया गया है. इसे लेकर केंद्र सरकार की ओर नोटिफिकेशन जारी हुआ है.

5 अगस्त को मुर्मू ने दिया उपराज्यपाल पद से इस्तीफा

जीसी मुर्मू राजीव महर्षि की जगह लेंगे. मुर्मू का इस्तीफा ऐसे दिन आया था, जब जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने का एक साल पूरा हुआ.

1985 बैच के IAS अधिकारी जीसी मुर्मू

मालूम हो कि 60 साल के जीसी मुर्मू 1985 बैच के IAS अधिकारी हैं. वो गुजरात कैडर के अफसर हैं. जीसी मुर्मू ने 31 अक्टूबर, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पहले एलजी के रूप में कार्यभार संभाला था.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मुर्मू ओडिशा के सुंदरगढ़ के रहने वाले हैं. उन्होंने उत्कल यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिघम से MBA की पढ़ाई की.

मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल

वहीं, मुर्मू के इस्तीफे के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मुर्मू के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया और इस पद पर सिन्हा को नियुक्त किया है.

राष्ट्रपति भवन से गुरुवार को जारी हुए के एक बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति ने मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है.”

सिन्हा ने लोकसभा में तीन बार पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. वहीं पिछले साल हुए लोकसभा चुनावों में उन्हें बहुजन समाज पार्टी के अफजल अंसारी ने हराया था. सिन्हा ने जूनियर रेल मंत्री के रूप में भी काम किया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts