सोना महंगा होने से बिक्री 65 फीसदी घटी, रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ी

घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोने का भाव सोमवार को 39,340 रुपये प्रति दस ग्राम तक उछला.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 9:54 am, Tue, 27 August 19
Gold, Gold News, Gold Amnesty Scheme

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु यानी सोने के दाम में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को 24 कैरट शुद्धता के सोने का भाव 40,000 रुपये प्रति दस ग्राम (जीएसटी समेत) से ऊपर चला गया और चांदी में भी जबरदस्त तेजी रही. सोने और चांदी में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी का सिलसिला जारी है जिसके कारण घरेलू बाजार में महंगी धातु की बिक्री 65 फीसदी घट गई है जबकि इसकी रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ गई है.

आभूषण कारोबारियों ने बताया कि सोने का भाव ऊंचा होने के कारण लोग सोना खरीदने के बजाए अपने घरों में रखे सोने की रिसाइक्लिंग कर रहे हैं.

ऑल इंडियन जेम्स एंड ज्वेलरी फेडरेशन के चेयरमैन बछराज बामलवा ने बताया कि भाव बढ़ने के कारण लोग सोने की नई खरीद के बजाए पहले से रखे सोने की रिसाइक्लिंग करने का विकल्प अपना सकते हैं.

ज्वेलर्स फेडरेशन के प्रेसिडेंट राकेश शेट्टी ने बताया कि सोने की रिसाइक्लिंग में 70 फीसदी का इजाफा हुआ इै जबकि बिक्री 65 फीसदी घट गई है.

शेट्टी ने बताया कि मौजूदा भाव ज्यादा होने के कारण लोग पहले से रखे सोने पर मेकिंग चार्ज देकर उससे अपने पसंद के गहने बनवाने लगे हैं.

उन्होंने कहा कि दिवाली तक सोने का भाव 41,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है.

घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोने का भाव सोमवार को 39,340 रुपये प्रति दस ग्राम तक उछला. हालांकि बाद में 216 रुपये की तेजी के साथ 38,981 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था.

एमसीएक्स पर चांदी का भाव 429 रुपये की तेजी के साथ 45,031 रुपये प्रति किलो पर बना हुआ था जबकि इससे पहले चांदी एमसीएक्स पर 45,376 रुपये प्रति किलो तक उछली.