अब घर बैठे पता चलेगा बस या ट्रेन में सीट मिलेगी या नहीं, जानिए गूगल मैप का नया फीचर

बस या ट्रेन में बैठने से पहले सीट की टेंशन लेना छोड़ दीजिए. अब गूगल मैप आपको ये बात चुटकियों में बताएगा.

रोज़ बस या ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सबसे ज़्यादा चिंता इस बात की रहती है कि आने वाली बस या ट्रेन में बैठने की जगह मिलेगी या नहीं. उनकी इस  चिंता को दूर करने के लिए गूगल मैप ने नया फीचर लांच किया है. इस फीचर से यात्रियों को पता चल जायेगा की आने वाली बस या ट्रेन में कितनी भीड़ है.अभी इस फीचर को दुनिया के 200 शहरों में लॉन्च किया गया है.

कैसे काम करता है ये फीचर?
ट्रेन या बस में कितनी भीड़ है ये पता करने के लिए सर्च इंजन पिछले कुछ महीनो के डेटा का विश्लेषण करता है. इसके लिए गूगल ने कुछ लोगों को रिसर्च का हिस्सा बनाया है. ये लोग सफर के दौरान मैप का इस्तेमाल करते हैं और रोज़ अपडेट देते हैं कि उनके रूट पर कितनी भीड़ है. यह जानकारी देने के लिए उनके पास 4 ऑप्शन होते हैं- कई खाली सीटें, कुछ खाली सीटें,केवल खड़े रहने की जगह या खड़े रहने की जगह भी नहीं.

google, अब घर बैठे पता चलेगा बस या ट्रेन में सीट मिलेगी या नहीं, जानिए गूगल मैप का नया फीचर

कितने देर में आएगी बस, इसकी भी मिलेगी जानकारी 
गूगल ने इसी के साथ एक और फीचर एड किया है जिसके ज़रिए आप पता लगा सकते हैं कि जिस रूट से आपकी बस आ रही है वहां कितना ट्रैफिक है और उसे  आप तक पहुंचने में कितना वक़्त लगेगा. इसी के साथ रूट और वहां के ट्रैफिक से जुड़ी अन्य जानकारियां यूज़र्स को मिल सकती हैं.

गूगल मैप के नए फीचर से रियल टाइम स्पीड, पार्किंग लोकेशन, ट्रैफिक जाम और क्राउड सोर्सिंग की जानकारी भी मिलती है. भारत में गूगल ने कुछ दिन पहले ‘स्टे सेफ’ फीचर भी लॉन्च किया था जिससे रास्ता भटक जाने पर या मैप द्वारा सुझाए गए रूट से 0. 5 किलोमीटर दूर होने पर अलर्ट मिलता है.