Alphabet के CEO सुंदर पिचाई की सैलरी में 200 फीसदी का इजाफा, पैकेज जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इस महीने की शुरुआत में गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने घोषणा की कि वे अल्फाबेट से अपना पद छोड़ रहे हैं. इसके बाद पिचाई गूगल की पैरेंट कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने.

Sundar Pichai made Alphabet Google CEO

नई दिल्ली: गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बनने पर सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) की बेसिक सैलरी में 200 फीसदी का इजाफा गिया गया है. पिचाई को अब सालाना 1718 करोड़ का पैकेज मिलेगा. पिचाई को हाल ही में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट का सीईओ बनाया गया था. नया सैलरी पैकेज एक जनवरी 2020 से लागू होगा.

इस महीने की शुरुआत में गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने घोषणा की कि वे अल्फाबेट से अपना पद छोड़ रहे हैं. इसके बाद पिचाई गूगल की पैरेंट कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने. पिचाई गूगल के CEO के रूप में काम करते रहेंगे. अल्फाबेट के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी यदि वह अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं तो अगले तीन सालों में उन्हें स्टॉक पुरस्कारों में 240 मिलियन डॉलर प्राप्त होंगे. साथ ही 2020 में 2 मिलियन डॉलर वार्षिक वेतन मिलेगा.

नई जिम्मेदारी संभालते हुए पिचाई ने कहा, ‘इस बदलाव से अल्फाबेट की संरचना या उसके काम पर कोई असर नहीं पड़ेगा. मैं गूगल पर अपना ध्यान केंद्रित करता रहूंगा और साथ ही कम्प्यूटिंग के दायरे को बढ़ाने और गूगल को हर किसी के लिए अधिक मददगार बनाने के अपने काम को करता रहूंगा. साथ ही मैं अल्फाबेट और प्रौद्योगिकी के जरिए बड़ी चुनौतियों से निपटने के उसके दीर्घकालिक उद्देश्य को लेकर उत्साहित हूं.’

एपल के सीईओ टिम कुक को पिछले साल कुल 14.1 करोड़ डॉलर (957 करोड़ रुपए) के वेतन-भत्ते मिले थे. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के वेतन में पिछले साल 66% इजाफा हुआ. उन्हें बीते वित्त वर्ष (2018-19) में 4.29 करोड़ डॉलर (306.43 करोड़ रुपए) का कंपेनसेशन मिला. इसमें ज्यादातर स्टॉक अवॉर्ड (शेयर) के रूप में था. बेसिक सैलरी 23 लाख डॉलर थी. नडेला का पैकेज 2017-18 में 2.58 करोड़ डॉलर (184.28 करोड़ रुपए) था. अल्फाबेट के पूर्व सीईओ लैरी पेज और ट्विटर के सीईओ जैक डोर्से ने पिछले साल सिर्फ 1-1 डॉलर का सांकेतिक वेतन लिया था.

Related Posts