हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर को केंद्र की मंजूरी, दिल्ली-NCR के ट्रेन रूटों पर कम होगी भीड़

ये रेलवे लाइन पलवल (Palwal) से शुरू होगी और हरसाना कलां स्टेशन पर खत्म होगी. रास्ते में रेल लाइन पाटली स्टेशन (दिल्ली- रेवाड़ी लाइन पर), सुल्तानपुर स्टेशन (गढ़ी हसरुख- फरुख नगर लाइन पर) और आसौधा स्टेशन (दिल्ली- रोहतक) को जोड़ेगी.

केंद्र सरकार ने मंगलवार को पलवल से सोनीपत (Sonepat) तक जाने वाले हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है. इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रेलवे रूटों में भीड़ कम होगी और अन्य राज्य के क्षेत्रों से जुड़ेंगे. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) की बैठक में 5,617 करोड़ की लागत से बनने वाले इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है. इसी के साथ उम्मीद है कि 5 साल के अंदर इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा.

बयान में कहा गया कि इस रेल लाइन से दिल्ली से आने वाले यातायात में कमी आएगी और एनसीआर क्षेत्र में भी भीड़ कम होगी. इससे हरियाणा में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक विकसित करने में मदद मिलेगी.

यह परियोजना सोहना-मानेसर-खरखौदा के रास्ते संचालन होगी और दिल्ली से शुरू होने वाले सभी मौजूदा रूट के साथ ही हरियाणा से गुजरने वाले रूट और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर नेटवर्क से भी जुड़ेगी. ये रेलवे लाइव पलवल से शुरू होगी और हरसाना कलां स्टेशन पर खत्म होगी. रास्ते में रेल लाइन पाटली स्टेशन ( दिल्ली- रेवाड़ी लाइन पर), सुल्तानपुर स्टेशन (गढ़ी हसरुख- फरुख नगर लाइन पर) और आसौधा स्टेशन (दिल्ली- रोहतक) को जोड़ेगी.

हरियाणा के कई जिलों को मिलेगा सीधा फायदा

यह परियोजना हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, रेलवे मंत्रालय और हरियाणा सरकार का ज्वाइंट वेंचर है. इस परियोजना में रेलवे, हरियाणा सरकार और निजी कंपनियों का हिस्सा है. इस परियोजना के पूरा होने के बाद पलवल, नूह, गुरुग्राम, झज्झर और सोनीपत के जिलों में इसका फायदा मिलेगा.

रेल मंत्रालय के अनुसार हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनने से पलवल से सोनीपत जाने वाले ट्रेनें दिल्ली के बाहर-बाहर ही निकल जाएंगी. इससे दिल्ली के ट्रेन रूटों पर भीड़ कम होगी. इस कॉरिडोर के बनने के बाद रोजाना 20 हजार यात्रियों को सफर करने में असानी होगी. वहीं सालाना पांच करोड़ टन माल ढुलाई का अनुमान है.

Related Posts