NBFs और HFCs को सरकार की तरफ से 3,090 करोड़ की मदद, आत्‍मनिर्भर भारत के तहत शुरू की खास स्कीम

NBFs और HFCs की लिक्विडिटी स्थिति में सुधार करने के लिए यह योजना शुरू की गई है. यह स्‍पेशल लिक्विडिटी स्‍कीम (Special Liquidity Scheme) जुलाई 2020 से लागू की जा रही है.
government special scheme for NBFs and HFCs, NBFs और HFCs  को सरकार की तरफ से 3,090 करोड़ की मदद, आत्‍मनिर्भर भारत के तहत शुरू की खास स्कीम

कोरोनावायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण झटके खाती अर्थव्यवस्था को केंद्र सरकार हर तरह से संभालने की कोशिश में लगी है. इसी कड़ी में अब सरकार नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFCs) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनीज (HFCs) के लिए आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज (Aatmanirbhar Bharat Package) के तहत एक खास योजना लागू करने जा रही है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ऑनलाईन मीडिया के मुताबिक, 30,000 करोड़ रुपये वाली यह स्‍पेशल लिक्विडिटी स्‍कीम (Special Liquidity Scheme) जुलाई 2020 से लागू की जा रही है. NBFs और HFCs की लिक्विडिटी स्थिति में सुधार करने के लिए यह योजना शुरू की गई है.

13 मई को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज की जानकारी देते वक्त ही इस स्कीम की घोषणा की थी.

13,776 करोड़ रुपए के मिले नए प्रस्ताव

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि 23 जुलाई तक NBFCs और HFCs के लिए 3,090 करोड़ के पांच प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी गई है. इसके अलावा सरकार को 35 आवेदकों से 13,776 करोड़ रुपए के और भी प्रस्ताव मिले हैं, इन प्रस्तावों पर सरकार विचार कर रही है और जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा.

सब्सक्रिप्शन के तीन महीने तक खुली है स्कीम

मंत्रालय ने कहा कि फाइनेंशियल सेक्‍टर को किसी भी बड़े जोखिम से बचाने कि लिए यह स्कीम शुरू की गई है. ट्रस्ट की तरफ सब्सक्रिप्शन लेने के लिए तीन महीने तक यह स्कीम खुली रहेगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts