14 दिनों तक क्वारंटीन का पालन करने वाले लौट सकेंगे अपने-अपने घर, जारी किया जाएगा ट्रांजिट पास

ट्रांजिट पास (Transit passes) उन्हीं के लिए जारी किया जाएगा और केवल उन्हीं को क्वारंटीन से छुट्टी दी जाएगी, जिनकी रिपोर्ट 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहने के बाद निगेटिव आई हो. आदेश के अनुसार सावधानी के रूप में, घर जाने के बाद भी उन्हें 14 दिनों तक होम क्वारंटीन (Home Quarantine) में रहना होगा.
quarantine transit pass, 14 दिनों तक क्वारंटीन का पालन करने वाले लौट सकेंगे अपने-अपने घर, जारी किया जाएगा ट्रांजिट पास

राज्य सरकार, लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान 14 दिनों तक क्वारंटीन (Quarantine) में रहने वाले लोगों को अपने घर वापस लौटने में मदद करने के लिए एक ट्रांजिट पास जारी करेगी. इससे वे सभी लोग घर जा सकेंगे, जिन्होंने 14 दिनों तक क्वारंटीन का पूरी तरह से पालन किया और इतने दिनों तक उन्हें अपने घरों से दूर रहना पड़ा.

ये ट्रांजिट पास (Transit passes) उन्हीं के लिए जारी किया जाएगा और केवल उन्हीं को क्वारंटीन से छुट्टी दी जाएगी, जिनकी रिपोर्ट 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहने के बाद निगेटिव आई हो. आदेश के अनुसार सावधानी के रूप में, घर जाने के बाद भी उन्हें 14 दिनों तक होम क्वारंटीन (Home Quarantine) में रहना होगा. गृह मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक मानक संचालन प्रक्रिया (Standard operating procedure) में इसका उल्लेख किया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

आपको बता दें कि एक ट्रांजिट पास या यात्रा कार्ड, एक ऐसा पास होता है जिससे तहत एक यात्री को निश्चित समय के अंदर, एक निश्चित संख्या में खरीदी गई यात्राएं या असीमित यात्राएं लेने की अनुमति होती है.

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने कहा है कि क्वारंटीन के बाद से इन लोगों को अपने घर या अपने परिवार के पास वापस लौटने, अपने रिश्तेदारों के या अपने दोस्तों के पास जाने या किसी अन्य होटल आदि स्थानों पर लौटने की उम्मीद है. राज्य सरकार, वाहनों की आवाजाही के लिए एक ट्रांजिट पास (Transit passes) जारी करेगी जो एक एक निश्चित अवधि के लिए वैध होगा और एक निश्चित मार्ग तक ही जाने की अनुमति देगा.

इस आदेश पर, एक 58 वर्षीय व्यक्ति ने कहा कि उसने शुक्रवार को दिल्ली सरकार के 14 दिनों के क्वारंटीन को पूरा कर लिया है. अब वह अपने घर जाना चाहता है. वह 20 मार्च को ऑस्ट्रेलिया से दिल्ली आया था. उसने कहा कि उसकी रिपोर्ट शुक्रवार दोपहर तक आ जाएगी. रिपोर्ट के निगेटिव आने के बाद वह अपने घर वापस जाएगा. लेकिन दिल्ली की सभी सीमाएं सील हैं, ऐसे में अगर वह अपने घर जाने के लिए गुरुग्राम की यात्रा नहीं कर पाता है तो वह दिल्ली में ही अपने दोस्त के घर चला जाएगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts