इस देश में मास्क न लगाने पर मिल रही अजीब सजा, खोदनी पड़ रही कोरोना से मरने वालों की कब्र

जकार्ता पोस्ट (Jakarta Post) में छपी एक खबर के मुताबिक, ईस्ट जावा के स्थानीय प्रशासन ने मास्क न लगाने वाले 8 लोगों को कब्र खोदने का फरमान सुनाया है. मास्क न पहनने वाले इन लोगों को नगाबेटन गांव में कोरोना से मरने वालों के लिए कब्र खोदने के लिए कहा गया है.
grave digging punishment in Indonesia, इस देश में मास्क न लगाने पर मिल रही अजीब सजा, खोदनी पड़ रही कोरोना से मरने वालों की कब्र

जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक कोरोना वायरस (CoronaVirus) पूरी दुनिया में अपना कहर दिखाता रहेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क लगाएं. हालांकि, पूरी दुनिया में बढ़े मौत के आंकड़ों के बाद भी लोग गाइडलाइन्स का ठीक से पालन नहीं कर रहे हैं, जिसके बाद इंडोनेशिया के जावा आइलैंड में कोरोना को लेकर लापरवाही दिखाने वालों को एक अजीब तरह की सजा सुनाई गई है. यहां स्थानीय प्रशासन ने आदेश दिया है कि मास्क न पहनने वालों को सजा के रूप में कब्र खोदने का काम सौंपा जाएगा.

कोरोना से मरने वालों की खोदनी होगी कब्र

जकार्ता पोस्ट में छपी खबर के मुताबिक, ईस्ट जावा के स्थानीय प्रशासन ने मास्क न लगाने वाले 8 लोगों को कब्र खोदने का फरमान सुनाया है. मास्क न पहनने वाले इन लोगों को नगाबेटन गांव में कोरोना से मरने वालों के लिए कब्र खोदने के लिए कहा गया है. स्थानीय प्रशासन का कहना है कि कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार में इस वक्त लोगों को शामिल होने की इजाजत नहीं है. इस कारण से कब्र खोदने वालों की भी कमी है. मौके पर कब्रिस्तान के पास सिर्फ तीन कब्र खोदने वाले लोग हैं. इसलिए इस तरह का उपाय अपनाया गया है.

स्थानीय प्रशासन ने कहा कि एक कब्र को खोदने के लिए अभी दो लोगों को लगाया गया है. जिनमें से एक को कब्र खोदने के काम में लगाया जाता है वहीं दूसरे को कब्र के भीतर लकड़ी लगाने के लिए कहा गया है. शायद इससे लोग नियमों को न तोड़ें.

कब्र नहीं खोदनी है तो मास्क पहनें

कोर्म जिले के प्रमुख स्यूनो ने कहा कि हमारे पास कब्र खोदने वालों की कमी है, इसलिए नियम तोड़ने वालों को इस काम में लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस सख्ती से हमें आशा है कि शायद लोग नियमों को न तोड़ें, जिन्हें कब्र खोदने की सजा से बचना है वो मास्क पहनें. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक 221,523 लोग इंडोनेशिया में कोरोना से पॉजिटिव हुए, इनमें से 8,841 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है.

Related Posts