गुजरात कैडर के IPS अधिकारी अनूप कुमार सिंह बने NSG के नये चीफ

एनएसजी की स्थापना साल 1984 में अपहरण जैसी घटनाओं और आतंकी वारदातों से निपटने के लिए संघीय आकस्मिक बल के तौर पर की गई थी.

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी अनूप कुमार सिंह को शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने शुक्रवार को 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अनूप सिंह की नियुक्ति के गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

सिंह भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक एस.एस.देसवाल से यह प्रभार ग्रहण करेंगे जिनके पास एनएसजी का अतिरिक्त प्रभार है. देसवाल ने सुदीप लखटकिया से यह प्रभार लिया था जो 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो गए.

30 सितंबर 2020 तक संभालेंगे जिम्मेदारी
सिंह इस पद पर 30 सितंबर 2020 तक या अगले आदेश तक रहेंगे. यह पद तेलंगाना कैडर के 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी सुदीप लखटकिया की सेवानिवृत्ति के बाद पिछले दो महीने से खाली पड़ा था.

Anup Kumar Singh, गुजरात कैडर के IPS अधिकारी अनूप कुमार सिंह बने NSG के नये चीफ
गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी अनूप कुमार सिंह.

बता दें कि एनएसजी की स्थापना साल 1984 में अपहरण जैसी घटनाओं और आतंकी वारदातों से निपटने के लिए संघीय आकस्मिक बल के तौर पर की गई थी. इस बल के कमांडो के देशभर में पांच हब हैं, जिसका मुख्य कार्यालय गुड़गांव के मानेसर में है. वे कुछ हाई प्रोफाइल वीवीआईपी लोगों की निजी सुरक्षा में भी तैनात हैं.

ये भी पढ़ें-

न हम थकते हैं, न रुकते हैं और चूकना हमें आता नहीं: पीएम मोदी, देखें वीडियो

ओपिनियन पोल: हरियाणा में बंपर जीत तो महाराष्ट्र में अकेले दम पर सरकार बनाएगी BJP

गुरुग्राम: ATM में आग लगने से देखते ही देखते खाक हुए लाखों रुपये