J&K: गुपकार घोषणा से जुड़े लोगों की बैठक आज, फारूक अब्दुल्ला के बुलावे पर महबूबा भी होंगी शामिल

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) 14 महीने की हिरासत से रिहा होने के बाद बुधवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से मिलीं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:52 am, Thu, 15 October 20
Gupkar Declaration
महबूबा मुफ्ती से मिले फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) 14 महीने की हिरासत से रिहा होने के बाद बुधवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से मिलीं. महबूबा मुफ्ती के घर हुई इस मुलाकात में दोनों ने पूर्व सीएम का हालचाल जाना. इसके साथ-साथ ‘गुपकार घोषणा’ (Gupkar Declaration) पर चर्चा भी हुई, जिसकी मीटिंग गुरुवार दोपहर को फारूक अब्दुल्ला के निवास पर होनी है.

बता दें कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे के संबंध में ‘गुपकार घोषणा’ पर भविष्य की कार्रवाई का खाका तैयार करने के लिए गुरुवार को अपने आवास पर बैठक बुलाई है. जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती भी बैठक में भाग लेंगी. मुफ्ती को 14 महीने की हिरासत के बाद मंगलवार को छोड़ा गया.

पढ़ें – 14 माह की नजरबंदी के बाद रिहा हुईं महबूबा मुफ्ती, बेटी ने किया भावुक ट्वीट

महबूबा मुफ्ती ने स्वीकार किया बैठक का न्योता

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘मेरे पिता और मैंने महबूबा मुफ्ती से मिलकर रिहाई के बाद उनका हालचाल पूछा.’ उन्होंने कहा कि पीडीपी नेता ने ‘गुपकार घोषणा’ पर हस्ताक्षर करने वालों की गुरुवार को होने वाली बैठक में शामिल होने का न्योता स्वीकार कर लिया है.

पढ़ें – ‘चीन की मदद से कश्मीर में 370’ पर नेशनल कांफ्रेंस की सफाई- फारूक अब्दुल्ला ने ऐसा नहीं कहा

क्या है गुपकार घोषणा

गुपकार घोषणा (Gupkar Declaration) नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष के गुपकार स्थित आवास पर चार अगस्त, 2019 को हुई एक सर्वदलीय बैठक के बाद जारी प्रस्ताव है. इसमें कहा गया था कि पार्टियों ने सर्व-सम्मति से फैसला किया है कि जम्मू कश्मीर की पहचान, स्वायत्तता और उसके विशेष दर्जे को संरक्षित करने के लिए वे मिलकर प्रयास करेंगी.