महाराष्ट्र में दशहरे के बाद खुलेंगे जिम और फिटनेस सेंटर- उद्धव ठाकरे

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नें शनिवार को विभिन्न जिम और फिटनेस सेंटर के प्रतिनिधियों से बातचीत की और उनकी सेवाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रिया निर्धारित की.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 9:43 pm, Sat, 17 October 20

महाराष्ट्र सरकार ने 25 अक्टूबर से हिंदू त्योहार दशहरा के अवसर पर व्यायामशालाओं और फिटनेस सेंटरों को एक बार फिर से खोलने की इजाजत दे दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नें शनिवार को विभिन्न जिम और फिटनेस सेंटर के प्रतिनिधियों से बातचीत की और उनकी सेवाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रिया निर्धारित की.

यह भी पढ़ें- चिराग को भ्रम में नहीं रहना चाहिए, BJP नीतीश के साथ-भूपेंद्र

वर्चुअल मीटिंग के दौरान कोविड-19 के निवारक उपायों पर चर्चा की गई. हालांकि इन केंद्रों पर स्टीम बाथ, सौना, जुम्बा और योग जैसी गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी का निर्देश, जनता तक तेजी से कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की बनाएं व्यवस्था

ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना प्रतिबंध हटाने पर धीमी गति से चल रही थी, क्योंकि कोई गुंजाइश नहीं रहनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा उपाय जैसे कि हर घंटे परिसर सैनेटाइज रहना चाहिए, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए, मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा, प्रशिक्षकों और कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच नियमित रूप से की जानी चाहिए. राज्य सरकार ने पहले निम्नलिखित सामाजिक-दूरी और स्वच्छता प्रोटोकॉल के तहत व्यायान और जिम्नास्टिक के लिए बाहरी केंद्रों को 5 अगस्त से कार्य करने की अनुमति दी थी.

जिम खोलने की हो रही थी मांग

जुलाई में केंद्र सरकार ने एक नोटिस जारी किया था जिसमें देश के सभी व्यायामशालाओं और योग संस्थानों को 5 अगस्त से फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी, लेकिन कई राज्यों और शहरों ने Covid-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण उन्हें बंद रखा था. राज्य में जिम के मालिक लॉकडाउन के कारण आर्थिक रूप से प्रभावित होने के बाद अपने केंद्रों को खोलने के लिए कई हफ्तों से सरकार से मांग कर रहे हैं.

महाराष्ट्र में आज कोरोना के 10259 नए मामले दर्ज किए गए. राज्य में अब तक कोरोना के कुल 15,86,321 केस हो चुके हैं. सामाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार राज्य में 250 मरीजों की मौत के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या 41,965 हो गई.