NHAI के सर्वर पर Cyber Attack, हैकर्स ने डेटा चुराकर पोस्ट किया Online

हैकर्स (Hackers) ने एजेंसी के कम से कम एक पूर्व अध्यक्ष के व्यक्तिगत पहचान के दस्तावेज पर भी हाथ साफ किया. NHAI के सर्वर से चुराई गई ये सारी जानकारियां 2 जून को ऑनलाइन पोस्ट की गईं.
hackers attack on server, NHAI के सर्वर पर Cyber Attack, हैकर्स ने डेटा चुराकर पोस्ट किया Online

हैकर्स (Hackers) ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के सर्वर (Server) को अपना निशाना बनाया है. रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने बड़े पैमाने पर डेटा में सेंध लगाई है. उन्होंने पहले सर्वर से डेटा चोरी की और फिर फाइनेंशियल रिकॉर्ड, कॉन्ट्रैक्ट्स के दस्तावेज और कर्मचारियों की जानकारियों को ऑनलाइन पोस्ट कर दिया.

ऑनलाइन पोस्ट कर दी चुराई गई जानकारियां

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने एजेंसी के कम से कम एक पूर्व अध्यक्ष के व्यक्तिगत पहचान के दस्तावेज पर भी हाथ साफ किया है. NHAI के सर्वर से चुराई गई ये सारी जानकारियां 2 जून को ऑनलाइन पोस्ट की गईं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बताया जा रहा है कि ये डेटा दो अलग-अलग फाइल में सेव थे और इसकी साइज 1.8 GB है. वहीं, हैकर्स ने भी इसे लेकर दावा किया है, उनका कहना है कि उन्होंने 5% डेटा की चोरी की है.

इसे लेकर साइफिरमा का अनुमान है कि हैकर्स ने इस डेटा के लिए NHAI से फिरौती की मांग की होगी. दरअसल, हैकर्स के ये ग्रुप और ज्यादा डेटा चुराने की धमकी देते है और बदले में फिरौती मांगते हैं.

कुछ दिनों पहले भी हुआ था साइबर अटैक

कुछ दिनों पहले भी NHAI के सर्वर, ईमेल और फोन को निशाना बनाया गया था. इस हमले के कारण अथॉरिटी के कंप्यूटर और फोन करीब 24 घंटे बंद रहे.

इस पर NHAI ने कहा था कि ‘NHAI के ईमेल सर्वर पर साइबर अटैक किया गया था. हालांकि इस हमले को विफल कर दिया गया और सेक्युरिटी सिस्टम को सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए बंद कर दिया गया था.’

बता दें कि हाल ही में भारत सरकार की साइबरसिक्यॉरिटी नोडल एजेंसी CERT-In की ओर से इससे जुड़ा एक अलर्ट जारी हुआ है. CERT-In का कहना है कि भारत में बड़े पैमाने पर साइबरअटैक किया जा सकता है और इसमें इंडिविजुअल्स के अलावा बिजनसेज भी निशाना बन सकते हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts