Happy Birthday Kalam: देश कभी नहीं भूलेगा आपका योगदान, लोगों के दिलों पर ‘ट्रेंड’ करते रहेंगे कलाम

मिसलाइल मैन (Missile Man) एपीजे अब्दुल कलाम भले ही आज हमारे बीच नहीं है. लेकिन उनके द्वारा किए गए महान कार्यों को देश कभी नहीं भूलेगा.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 10:57 am, Thu, 15 October 20
एपीजे अब्दुल कलाम

देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की आज 89वीं जन्मतिथि है और पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. मिसलाइल मैन (Missile Man) भले ही आज हमारे बीच नहीं है. लेकिन उनके द्वारा किए गए महान कार्यों को देश कभी नहीं भूलेगा. सोशल मीडिया पर लोग कलाम साहब की याद में खूब पोस्ट कर रहे हैं और उनके द्वारा कही गई बातों का जिक्र कर रहे हैं. ट्विटर पर हैशटैग #apjabdulkalam, #MissileManofIndia और Birth Anniversary ट्रेंड कर रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने डॉ कलाम की जन्मतिथि पर उनकी याद में ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है. जिसमें कलाम साहब की लाइफ जर्नी की झलक देखने को मिल रही है. साथ ही ये भी दिख रहा है कि कलाम साहब बच्चों के बीच कितने पॉपुलर थे. कलाम साहब का बच्चों के प्रति एक अलग मोह था और इसी के चलते उनके जन्मदिन के दिन ही वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे (World Students Day) भी मनाया जाता है.

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा है कि इंडिया कभी भी देश के विकास में किए गए उनके अमिट योगदान को नहीं भूल सकता फिर चाहे वो उन्होंने एक साइंटिस्ट के तौर पर किए हों या फिर भारत के राष्ट्रपति के तौर पर. उनकी लाइफ जर्नी से लाखों लोगों को प्रेरणा मिलती है.

बड़ी-बड़ी हस्तियों के साथ देश के लाखों करोड़ लोग भी कलाम साहब को याद कर रहे हैं. एक यूजर ने उनका एक पुराना वीडियो ट्वीट किया है जिसमें एक चौथी क्लास में पढ़ने वाली स्टूडेंट कलाम साहब से पूछती है कि आप इतने ग्रेट कैसे बनें और कलाम साहब बड़ी ही खूबसूरती से उस स्टूडेंट को जवाब देते हैं और जीवन में सक्सेसफुल होने का मंत्र भी बताते हैं. उनके इस तरह के सैंकड़ों वीडियो और तस्वीरें यूजर्स पोस्ट कर रहे हैं.