Haryana: रक्षाबंधन पर मिलेगी नई सौगात, CM करेंगे 10 नए सरकारी गर्ल्स कॉलेज खोलने का ऐलान

हरियाणा (Haryana) में अक्टूबर 2014 में जब से BJP की सरकार आई है, तब से राज्य में लड़कियों के लिए 30 कॉलेज समेत कुल 52 सरकारी कॉलेज (Government Colleges) खोले गए हैं. 157 सरकारी कॉलेज जिनमें से 8 कॉलेज अकेले जींद में है.

हरियाणा (Haryana) की मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) की नेतृत्व वाली BJP गठबंधन सरकार ने राज्य के 9 जिलों में 10 नए सरकारी गर्ल्स कॉलेज खोलने का फैसला लिया है, जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री 3 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर करेंगे. इन 9 जिलों में यमुनानगर, सोनीपत, सिरसा, कैथल, हिसार, भिवानी, पंचकुला, जींद और नूंह शामिल हैं. राज्य के पिछड़े जिले नूंह में 80 प्रतिशत आबादी मुसलामानों की है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ये कॉलेज भैंसवाल कलां और बड़ौदा (सोनीपत), अग्रोहा (हिसार), गोरीवाला (सिरसा), ईसरवाल (भिवानी), मोरनी (पंचकुला), प्रताप नगर (यमुनानगर), लदाना चक्कू (कैथल), चंदर (जींद) और फिरोजपुर झिरका (नूंह) में खोले जाएंगे.

वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होगी घोषणा

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, जिन जिलों में इन कॉलेजों को खोलने का ऐलान किया गया है, वहां मुख्यमंत्री खट्टर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए वहां के ग्रामीणों के साथ जुड़ कर इस बात की घोषणा करेंगे. उच्च शिक्षा विभाग ने जिला प्रशासनों से संबंधित गांवों में वीडियो कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था करने को कहा है.

इन कॉलेजों को आने वाले एकेडमिक सेशन से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों की अस्थायी इमारतों से शुरू किया जाएगा और इस एकेडमिक सेशन से एडमिशन भी शुरू हो जाएंगे.

महिला सशक्तिकरण है BJP सरकार का लक्ष्य

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में अक्टूबर 2014 में जब से BJP की सरकार आई है, तब से राज्य में लड़कियों के लिए 30 कॉलेज समेत कुल 52 सरकारी कॉलेज खोले गए हैं. 157 सरकारी कॉलेज जिनमें से 8 कॉलेज अकेले जींद में और 20 सरकारी कॉलेज सोनीपत जिले में चलाए जा रहे हैं.

राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर (Kanwar Pal Gujjar) ने बजट सेशन के दौरान कहा था कि राज्य सरकार का लक्ष्य हर 20 किलोमीटर के दायरे में कम से कम 1 कॉलेज खोलने का है. महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से एक अन्य कदम में मुख्यमंत्री खट्टर ने अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि छात्राओं के ग्रेजुएट होने पर अपने कॉलेजों से पासपोर्ट भी मुफ्त मिल सकेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts