कर्नाटक: सोनिया गांधी के कहने पर राज्यसभा चुनाव लड़ेंगे पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा

एच.डी देवगौड़ा (HD Deve Gowda) दूसरी बार राज्यसभा चुनाव लड़ेंगे. पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए उन्होंने राज्यसभा चुनाव लड़ा था. कुमारस्‍वामी ने कहा कि देवगौड़ा को राज्‍यसभा चुनाव के लिए मनाना उनके लिए आसान नहीं था.

पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी देवगौड़ा (HD Deve Gowda), कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के कहने पर कर्नाटक से राज्यसभा चुनाव लड़ेंगे. इस बात की जानकारी उनके बेटे एच.डी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने दी है. देवगौड़ा कल अपना नॉमिनेशन फाइल करेंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

देवगौड़ा को पिछले साल के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कैंडिडेट के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. उन्होंने पिछले चुनाव में कर्नाटक के हस्सान (Hassan) शहर की अपनी सीट पोते प्रज्वल रेवन्ना के लिए छोड़ दी थी और वह तुमकुर लोकसभा सीट से लड़े, लेकिन यहां उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था. एच.डी देवगौड़ा दूसरी बार राज्यसभा चुनाव लड़ेंगे. पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए उन्होंने राज्यसभा चुनाव लड़ा था.

कुमारस्वामी ने कहा, ‘84 साल के हो चुके अपने पिता को राज्यसभा में आने के लिए मनाना आसान नहीं था. उन्होंने अपने जीवन में हार और जीत दोनों देखी हैं. मुझे ख़ुशी है कि लोगों की उनसे जो उम्मीदें हैं उन्होंने उसे पूरा करने की ठानी है.’

राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होने हैं. कांग्रेस के पास यहां 68 विधायकों (MLA) का साथ है. कांग्रेस ने कर्नाटक से अपनी पार्टी के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्‍यसभा चुनाव में उतारा है.

दूसरी ओर विधानसभा में 117 सदस्य पहले से होने के कारण भारतीय जनता पार्टी को 2 सीटों पर जीत की उम्मीद है. भाजपा कोर कमेटी ने पार्टी हाई कमान के पास कैंडिडेट के 3 प्रस्तावित नाम भेज दिए हैं जिन पर जल्द ही अंतिम फैसला लिया जाएगा. किसी भी प्रत्याशी को कर्नाटक में राज्यसभा सीट जीतने के लिए 44 विधायकों के वोट की ज़रूरत होती है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

 

Related Posts