देश में पिछले 1 महीने में 240 फीसदी बढ़े Coronavirus के हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम

देश में अब तक 37 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते मृत्यु हुई है. देश की सबसे बड़ी बीमा प्रदाता कंपनी LIC को इनमें से 561 मौतों के क्लेम मिले हैं, जो कि 26.74 करोड़ रुपये के करीब है.
Health Claims jump up to 240 percent in one Month of COVID treatment, देश में पिछले 1 महीने में 240 फीसदी बढ़े Coronavirus के हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. 1 अगस्त को ये आंकड़ा बढ़कर 17.50 मार्क को छू गया. जनरल इंश्योरेंस कंपनियों, जिनमें स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस वालों ने पिछले महीने में इस बीमारी के इलाज के लिए क्लेम्स में 240 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

जुलाई के आखिरी हफ्ते में 71,423 लोगों ने क़रीब 1145.87 करोड़ रुपये क्लेम इंश्योरेंस कंपनियों से कोविड 19 ट्रीटमेंट के लिए किया है. जनरल इंश्योरेंस काउंसिल द्वारा कंपाइल किए गए आंकड़ों के मुताबिक 22 जुलाई को कुल 20,965 लोगों ने करीब 323 करोड़ रुपये का क्लेम किया.

कुल 4.08 फीसदी लोगों का क्लेम हुए रिसीव

इंश्योरेंस क्लेम्स में इस बढ़त के बावजूद इंश्योरेंस पेनेट्रेशन में कमी आई है. देश में कुल 17.5 लाख मामलों का करीब 4.08 फीसदी ही क्लेम रिसीव हुआ है. इसके मुताबिक औसम क्लेम प्रति व्यक्ति 1.60 लाख रुपये का है. देश में अब तक 37 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते मृत्यु हुई है. देश की सबसे बड़ी बीमा प्रदाता कंपनी LIC को इनमें से 561 मौतों के क्लेम मिले हैं, जो कि 26.74 करोड़ रुपये के करीब है.

LIC ने पिछले शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा था कि वो डेथ क्लेम्स के निपटारों को लेकर बेहद सक्रिय रही है, इन मामलों में तत्काल पेमेंट किया जाता है. पूरे उद्योग में स्वास्थ्य कवर का औसत आकार लगभग 2 लाख रुपये है. वहीं कोविद के मामलों में पूरे परिवार को खतरा है, इसलिए कई मामलों में स्वास्थ्य बीमा कवर आमतौर पर उपचार की लागत को कवर करने के लिए अपर्याप्त है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts