कोरोना टीके का ट्रायल कहां तक पहुंचा, अब ICMR के वैक्‍सीन पोर्टल पर हर अपडेट

डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने कहा, “कोविड-19 वैक्सीन को लेकर एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है. हर कोई इस ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकता है. यहां पर वैक्सीन को लेकर सभी लेटेस्ट रिसर्च-डेवलपमेंट और क्लिनिक ट्रायल से जुड़ी जानकारियां मिल जाएंगी.”

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:03 pm, Mon, 28 September 20

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोविड-19 को लेकर एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया. पोर्टल के जरिए कोरोनावायरस महामारी से जुड़ी सभी नई जानकारियां दी जाएंगी. कोरोना वैक्सीन को लेकर हुई रिसर्च डेवलपमेंट और क्लिनिकल ट्रायल से जुड़ा हर एक डाटा वेब पोर्टल पर मौजूद होगा. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने यह भी बताया कि पोर्टल के जरिए वैक्सीन की लॉन्च डेट और अन्य जानकारियां हासिल की जा सकती हैं.

हर्षवर्धन ने कहा, “कोविड-19 वैक्सीन को लेकर एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है. हर कोई इस ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकता है. यहां पर वैक्सीन को लेकर सभी लेटेस्ट रिसर्च-डेवलेपमेंट और क्लिनिक ट्रायल से जुड़ी जानकारियां मिल जाएंगी.”

कोरोना: मुंबई के KEM अस्पताल में कोविशील्ड वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू

देश में कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया कि देश में पहली कोरोना वैक्सीन 2021 के पहले चरण में आने की संभावना है. हर्षवर्धन ने कहा, “वैक्सीन विकसीत करने का काम लगातार चल रहा है. फिलहाल देश में तीन टीकों का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है. हमें इस बात की उम्मीद है कि 2021 के पहले चरण में वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी.”

ICMR के 100 साल के इतिहास की टाइमलाइन जारी

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर आज इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के 100 साल के इतिहास की टाइमलाइन जारी की गई. हर्षवर्धन ने कहा, “आज आईसीएमआर के लिए ऐतिहासिक दिन है. यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि मैं आईसीएमआर के 100 साल के इतिहास की टाइमलाइन जारी कर रहा हूं. इससे जुड़े वैज्ञानिकों का योगदान सराहनीय है. इन्होंने भावी वैज्ञानिकों को प्रेरणा देने का काम किया है.”

भारत में 60 लाख से अधिक कोरोना पीड़ित

बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में 82,170 नए कोरोनावायरस मामलों के साथ सोमवार को संक्रमण के कुल आंकड़े 60,74,702 हो गए. वहीं इसी अवधि में और 1,039 लोगों की मौत दर्ज की गई. दर्ज किए गए कुल मामलों में से वर्तमान में 9,62,640 मामले सक्रिय हैं, जबकि अब तक 50,16,520 लोगों को बीमारी से उबरने के बाद छुट्टी दे दी गई है. वहीं 95,542 लोग वायरल बीमारी के कारण अपनी जान गवां बैठे.

थैंक्यू पीएम मोदी! UNGA में कोरोना वैक्सीन के वादे की WHO प्रमुख ने की तारीफ