उत्तर भारत में बेमौसम तेज बारिश से किसानों की आफत, बिहार में 3 और यूपी में 25 की मौत

अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. छत्तीसगढ़ में कुछ जिलों में भारी बारिश की आशंका है. महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट वर्षा की संभावना है. वहीं, केरल में हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) सहित पूरे उत्तर भारत में शनिवार की सुबह तेज बारिश हुई. इससे एक बार फिर ठंड लौट आई है. कई जगहों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. इससे किसानों को काफी नुकसान हो सकता है.

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने पहले ही बताया था कि बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. शुक्रवार को मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए भारी बारिश, ओलावृष्टि और आंधी की चेतावनी जारी की थी. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में बेमौसम तेज बारिश. इसके चलते तापमान गिरने से हल्की-फुल्की ठंड भी हो गई है.

बिहार में 3 और यूपी में 25 मौत की खबर

बिहार में राजधानी पटना सहित कई जिले में आंधी, बारिश के साथ आसमान से बिजली भी गिरी. इसकी वजह से तीन लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आफत की तरह आई बेमौसम आंधी-तूफान, बारिश और ओला गिरने की वजह से बीते 24 घंटों के दौरान अलग-अलग हादसों में 28 लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है.

16 मार्च से तापमान बढ़ने के आसार

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट कंपनी Skymet Weather के मुताबिक, शनिवार (14 मार्च, 2020) को उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में भी गरज के साथ बारिश हो सकती है. हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में शनिवार शाम तक बेमौसम की बारिश जारी रह सकती है. पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में भी गरज के साथ भारी बारिश होगी. 16 मार्च से तापमान बढ़ने के आसार हैं.

अगले 72 घंटों में सुधार की उम्मीद

अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. छत्तीसगढ़ में कुछ जिलों में भारी बारिश की आशंका है. महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट वर्षा की संभावना है. वहीं, केरल में हल्की बारिश हो सकती है.

14 मार्च को जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में गरज और चमक के साथ तेज हवा के साथ बारिश देखी जा सकती है. ANI ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि अगले 72 घंटों में उत्‍तराखंड के देहरादून, उधम सिंह नगर, हरिद्वार और नैनीताल में आंधी के साथ भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

गेंहू, टमाटर, शिमला मिर्च और आम के बौर पर बुरा असर

बेमौसम हुई बारिश और ओला गिरने की वजह से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. किसानों और कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक ओला के कारण गेहूं की बालियां झड़ जाने से पैदावार पर असर पड़ेगा. वहीं, टमाटर और शिमला मिर्च की फसल को भी नुकसान हुआ है. किसानों को एडवाइजरी जारी कर बताया गया है कि बरसात का पानी खेतों में जमा ना होने दें. बारिश से रबी की फसल चौपट होने के साथ ही आम के बौर गिर गए हैं. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले दो तीन दिन ऐसे ही आसार बने रह सकते हैं.

Related Posts