मौसमः जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में बढ़ी ठंड

जम्मू- श्रीनगर नेशनल हाइवे पर इतनी बर्फ है कि सड़के दिखाई नहीं दे रहीं और कई जगहों पर रास्ता बंद हो चुका है. एक हजार से ज्यादा गाड़ी कई जगहों पर जाम की वजह से फंसे पड़े हैं. मशीनों से बर्फ हटाने का काम जारी है.

देश के उत्तरी राज्य जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बीते तीन दिनों से तेज बर्फबारी हो रही है. इसकी वजह से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक सर्दी ने जोरदार रुख अपना लिया है. बढ़ती ठंडक से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है.

पढ़ें, उत्तर के तीनों राज्यों का हाल-

जम्मू कश्मीर

कश्मीर घाटी में इस सीजन की यह तीसरी बर्फबारी है. लगातार हो रही बर्फबारी से हाईवे बंद हो गया है. इससे स्थानीय लोगों को आवाजाही में रुकावट का सामना करना पड़ रहा है. जम्मू और कश्मीर के मैदानी इलाकों में जहां मध्यम बर्फबारी हुई, वहीं ऊंची जगहों पर भारी बर्फबारी दर्ज की गई है. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के द्रास और कारगिल में भारी बर्फबारी हुई है.

जम्मू- श्रीनगर नेशनल हाइवे पर इतनी बर्फ है कि सड़क दिखाई नहीं दे रहीं और कई जगहों पर रास्ता बंद हो चुका है. एक हजार से ज्यादा गाड़ी कई जगहों पर जाम की वजह से फंसे पड़े हैं. मशीनों से बर्फ हटाने का काम जारी है. श्रीनगर एयरपोर्ट पर लो विजिबिलिटी के कारण विमानों की आवाजाही पर भी बुरा असर पड़ा है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में बर्फबारी की वजह से चंबा, उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग और देहरादून समेत कई जिलों में शनिवार को सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. पूरे गढ़वाल इलाके में बुधवार से ही भारी बर्फबारी हो रही है. केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर और उसके आसपास बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. कहीं-कहीं ये सफेद चादर की ऊंचाई छह फीट से अधिक से ज्यादा हैं. गंगा-यमुना के किनारे से लगे 35 से ज्यादा गांवों तक पहुंचने का रास्ता बंद हो गया है. विभिन्न जिलों में मोटर वाहनों के रास्ते भी रुके पड़े हैं. कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति ठप पड़ने की खबर है.

कई जगहों पर पर्यटकों के लौटने की खबर है तो कुछ इलाकों में सैलानियों के लगातार पहुंचने की बात भी सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक पहाड़ों के राजा चकराता का सबसे ऊंचा क्षेत्र लोखंडी पर्यटकों से गुलजार हो गया. देश के अलग-अलग राज्यों के दर्जनों पर्यटक बर्फबारी को देखने लोंखडी पहुंचे. लगातार दो दिनों से जारी बर्फबारी से लोंखडी के ऊंचे पहाड़, दरख्त और सड़कें बर्फ की चादर तले बेहद खूबसूरत दिख रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कुल 12 में आठ जिलों में बीते दो दिनों से कई घंटों तक भारी बर्फबारी हुई है. राजधानी शिमला, कुल्लू, मनाली, कुफरी, कांगड़ा, मंडी समेत तमाम पर्यटन स्थल बर्फ से पटे हुए हैं. बर्फबारी के कारण मनाली लेह राजमार्ग और स्पिति-मनाली हाइवे पर पर यातायात प्रभावित हुआ है. बर्फबारी के कारण तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. इसका असर उत्तर भारत के अन्य राज्यों तक पहुंच रहा है.

ये भी पढ़ें –

योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से मांगे 11 रुपये और एक पत्थर

दुनिया के सबसे महंगे मसाले ‘केसर’ से महकेगा हिमाचल प्रदेश, ट्रायल के बाद लद्दाख में होगी शुरुआत