शाहीन बाग: सड़क बंद के खिलाफ प्रदर्शन, लोगों ने लगाए ‘खाली करो’ और ‘जय श्री राम’ के नारे

शाहीन बाग में रोड खुलवाने के लिए प्रदर्शनकारियों के खिलाफ प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे. जो हाथ में भगवा झंडे के साथ खली करो 'शाहीन बाग' की नारेबाजी कर रहे है.
hindu mahasabha hold protest against saheen nbagh, शाहीन बाग: सड़क बंद के खिलाफ प्रदर्शन, लोगों ने लगाए ‘खाली करो’ और ‘जय श्री राम’ के नारे

दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ पिछले 50 दिन से जारी विरोध-प्रदर्शन रविवार को और बढ़ गया. जब बड़ी संख्या में लोग प्रदर्शन को खत्म कराने और रास्ता खुलवाने के लिए पहुंचे. इन लोगों की मांग है कि पिछले कई दिनों से लाखों लोगों को परेशानी हो रही है ऐसे में ये विरोध-प्रदर्शन खत्म होना चाहिए जिससे इस रास्ते पर लोगों की आवाजाही हो सकें.

ये लोग वैसे तो खुद को किसी पार्टी से जुड़ा नहीं बता रहे. लेकिन वहां पहुंचे लोग अलग-अलग संगठनों से जरूर जुड़े हैं. ज्यादातर लोग हिंदू संगठनों के नेता और कार्यकर्ता बताए जा रहे है जो हाथ में भगवा झंडे के साथ खली करो की नारेबाजी कर रहे है.पुलिस ने इन सभी को प्रदर्शन स्थल जाने से पहले ही रोक लिया, जिनमें से कुछ को हिरासत में ले लिया गया है. साथ ही चुनाव अधिकारियों की टीम भी मौके पर पहुंचीं और हालात का जायजा लिया.

रास्ता खुलवाने पहुंचे लोगों का कहना है कि वे लोग नौकरीपेशा के हैं और शाहीन बाग धरने के कारण उन्हें अपने काम पर आने-जाने में काफी परेशानी होती है. ज्यादा किराया, ज्यादा ईंधन के साथ ही ज्यादा समय भी लगता है. कोई बीमार हो जाए तो मरीज को अस्पताल भी नहीं पहुंचाया जा सकता है. ऐसे में गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति की मौत तक हो सकती है.

बता दें शाहीन बाग धरने के कारण दिल्ली-नोएडा-फरीदाबाद आने-जाने वाले लाखों लोगों को कई किलोमीटर का चक्कर काटकर आना-जाना पड़ता है. इस रास्ते के बंद होने के कारण रिंग रोड, मथुरा रोड, डीएनडी पर यातायात का ज्यादा दबाव पड़ रहा है.

साउथ-ईस्ट डिस्ट्रिक्ट (दिल्ली) डीसीपी चिन्मय बिस्वाल के मुताबिक CAA पर यहां चल रहे विरोध के खिलाफ शाहीन बाग इलाके में या उसके आसपास किसी को भी धरना-प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी गई. फिर भी कुछ लोगों ने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया. जिन्हें पुलिस ने रोका और तितर-बितर कर दिया.

 

साथ ही जेएनयू के छात्र बस से शाहीनबाग जाने वाले थे लेकिन इनका कहना है पुलिस ने बस को अंदर आने से मना कर दिया जिसके बाद अब ये लोग ग्रुप्स में शाहीनबाग जा रहा हैं. जहां ये लोग CAA और NRC के खिलाफ धरने पर बैठे लोगों को सपोर्ट करेंगे.

हालांकि इससे पहले शाहीन बाग इलाके में कपिल नाम के शख्स ने फायरिंग की जिसे हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है. गोली चलाने वाला शख्स जयश्री राम के नारे लगा रहा था. उसने दो फायरिंग की. पुलिस हिरासत में लिए जाने के बाद आरोपी कपिल ने कहा कि हिंदुस्तान में सिर्फ हिंदुओं की चलेगी और किसी की नहीं चलेगी.

ये भी पढ़ें-   

दिल्ली चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया दो मैनिफेस्टो, CAA-NRC-NPR को बनाया मुख्य मुद्दा

लखनऊ में हिंदू नेता की सरेआम हत्या पर सीएम योगी आदित्यनाथ की चुप्पी, एसटीएफ भी करेगी जांच

Related Posts