दिल्ली: तीन महीने बाद आज खुले कई ऐतिहासिक टूरिस्ट स्पॉट, ऑनलाइन टिकट से ही एंट्री

हुमायूं का मकबरा, पुराना किला और कुतुब मीनार जैसे स्मारक सोमवार से पर्यटकों (Tourists)के लिए समय पर खुल रहे हैं. पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्मारकों को सैनिटाइज किया जा रहा है. वहीं दो गज की दूरी के लिए निशान भी बनाए गए हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना (Coronavirus) के प्रकोप के कारण लगभग तीन महीने से बंद ऐतिहासिक स्मारकों को 6 जुलाई से दोबारा खोला जा रहा है. पर्यटकों को इस समय काउंटर से टिकट नहीं मिलेगा, बल्कि ऑनलाइन टिकट (Online ticket) खरीदना होगा.

जो पर्यटक ऑनलाइन टिकट खरीदने में असमर्थ होंगे, उन्हें वापस लौटना पड़ सकता है. स्मारकों के बाहर सैनिटाइजेशन का इंतजाम और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन कराने के लिए तैयारियां की जा रही हैं, ताकि पर्यटकों को संक्रमण के खतरे से बचाया जा सके.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

हुमायूं का मकबरा, पुराना किला और कुतुब मीनार जैसे स्मारक सोमवार से पर्यटकों के लिए समय पर खुल रहे हैं. पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्मारकों को सैनिटाइज किया जा रहा है. वहीं दो गज की दूरी के लिए निशान भी बनाए गए हैं. साथ ही पयर्टकों को जागरूक करने के लिए जगह जगह पम्पलेट भी चिपकाए गए हैं. इन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों को सरकार द्वारा तय नियमों का पूर्ण रूप से पालन करना होगा.

इन वजहों से लौटना पड़ सकता है वापस

लालकिला (Red Fort) के संरक्षण सहायक लव कुश ने बताया, “स्मारक स्थलों पर पर्यटकों के लिए कोई टिकट काउंटर नहीं खोला जाएगा, जो भी पर्यटक घूमने आएगा, उसे कोड स्कैन करने की सुविधा स्मारक के बाहर दी जाएगी. वो हमारी वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन टिकट खरीद सकता है. यदि कोई पर्यटक ऐसा करने में असमर्थ होता है या किसी कारणवश वो ऑनलाइन टिकट नहीं खरीद सकता तो उसे वापस लौटना पड़ सकता है.”

ग्रुप फोटो लेने की इजाजत नहीं

हालांकि दिल्ली में कुछ स्मारक सोमवार को बंद रहते हैं, ऐसे स्मारक मंगलवार से आम नागरिकों और पर्यटकों के लिए खोले जाएंगे. पर्यटकों के लिए कई नियम तय किए गए हैं, जैसे स्मारक स्थलों पर उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. वहीं ग्रुप फोटो लेने की भी इजाजत नहीं होगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts