2019 में टीम इंडिया ने कैसे रच दिया इतिहास

ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीते. न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज अपने नाम की. द. अफ्रीका का टेस्ट में पहली बार 3-0 से क्लीन स्वीप किया. वेस्टइंडीज में टेस्ट और टी-20 सीरीज जीते.

2019 में टीम इंडिया कई मायनों में दूसरी टीमों से कहीं आगे निकल गई. आंकड़ों के लिहाज से जानिए कैसे टीम इंडिया के आगे ऑस्ट्रेलिया और वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड की टीम भी कहीं नहीं ठहरती है. टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने इस साल 14 हजार से ज्यादा रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीते. न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज अपने नाम की. द. अफ्रीका का टेस्ट में पहली बार 3-0 से क्लीन स्वीप किया. वेस्टइंडीज में टेस्ट और टी-20 सीरीज जीते. ये कुछ ऐसे यादगार लम्हे हैं जिन्होंने टीम इंडिया और हर भारतीय खिलाड़ी के लिए 2019 खास बना दिया और अपने फैंस को जश्न मनाने के कई मौके दिए. 2019 में टीम इंडिया ने बाकी दूसरी टीमों को कई मामलों में पीछे छोड़ दिया.

सबसे ज्यादा जीत
जीत के मामले में टीम इंडिया के सामने दूसरी कोई टीम नहीं ठहरती. टीम इंडिया ने इस साल सबसे ज्यादा 35 मैच जीते. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिन्होंने कुल 30 मैच अपने नाम किए. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड है जिन्होंने 24 मैच जीते. वहीं पाकिस्तान ने इस साल सबसे कम 41 में से 11 मैच जीते टीम इंडिया ने इस साल 67.3 फीसदी मैच अपने नाम किए. ये भी बता दें कि पिछले 4 साल से टीम इंडिया जीत के मामले में नंबर 1 टीम बनी हुई है.

विदेश में सबसे ज्यादा जीत
बड़ी टीम उसी को माना जाता है जो विदेशी जमीन पर जीत हासिल करे. इस मामले में भी टीम इंडिया के आगे कोई दूसरी टीम नहीं ठहरती. विदेशी जमीन पर टीम इंडिया ने 19 में से 12 मैच जीते. दूसरे नंबर पर है इंग्लैंड की टीम जो 19 में से 9 मैच जीती. ऑस्ट्रेलिया ने 14 में से 8 मैच जीते. विदेश में टीम इंडिया ने 63.15 फीसदी मैच जीते. वहीं इंग्लैंड ने 47 फीसदी. यानी कि विदेशी जमीन पर जीत के प्रतिशत के मामले में भी टीम इंडिया नंबर 1 है. साल की शुरूआत में ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत कर वो कर दिखाया जो आजतक किसी भी दूसरे एशियाई देश की टीम ने नहीं किया है.

2019 में सबसे ज्यादा रन
टीम इंडिया की कामयाबी भारतीय बल्लेबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन का नतीजा हैं. विराट, रोहित, राहुल सरीखे बल्लेबाजों ने इस साल इतने रन बनाए कि टीम इंडिया साल 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम बन गई. भारतीय टीम ने इस साल सभी फॉर्मेट मिलाकर 14492 रन बनाए. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिन्होंने 13625 रन जोड़े. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड है जो 12696 रन जोड़ पाए. टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने इस साल सबसे ज्यादा शतक भी लगाए. टीम इंडिया की ओर से कुल 29 शतक लगे. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने 27 शतक अपने नाम किए. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 21 शतक लगाए. बल्लेबाजों ने धमाल मचाया तो गेंदबाजों ने भी इतिहास रच दिया.

2019 में सबसे ज्यादा विकेट
भारतीय गेंदबाजों ने इस साल सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कुल 433 विकेट हासिल किए. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज हैं जिन्होंने 417 विकेट हासिल किए. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने 393 विकेट अपने नाम किए.

इस साल टीम इंडिया के चार गेंदबाजों ने हैट्रिक विकेट हासिल की. वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक हासिल की. वेस्टइंडीज में इस साल जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट मैच में हैट्रिक ली. इसके बाद दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में हैट्रिक विकेट अपने नाम की और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कुलदीप यादव ने हैट्रिक विकेट हासिल की. सही मायनों में साल 2019 भारतीय क्रिकेट के लिए एक यादगार साल है. साल के अंत में टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट की नंबर 1 टीम है. वनडे रेंकिंग में हम दूसरे नंबर पर हैं और टी-20 में 5वें नंबर पर अब अगले साल टीम इंडिया के दो लक्ष्य होंगे, तीनों ही फॉर्मेट में नंबर 1 होना और टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भारत लाना.