कोरोना से एनसीआर को बचाने के लिए अमित शाह ने दिए 6 खास सुझाव

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में COVID-19 पीड़ितों की संख्या 6,04,641 हो गई है और अब तक 17,834 की मौत हुई है.
Home Minister Amit Shah, कोरोना से एनसीआर को बचाने के लिए अमित शाह ने दिए 6 खास सुझाव

दिल्ली-NCR में कोरोना वायरस (Coronavirus) की स्थिति को लेकर गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ने तीनों राज्यों में कोरोना की रोकथाम के लिए अपनाए जा रहे नए तरीकों को एक दूसरे से शेयर करने पर बल दिया.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

अमित शाह ने दिए 6 खास सुझाव

1-गृहमंत्री अमित शाह ने एनसीआर में रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के जरिए संक्रमण फैलने की दर कम करने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती किया जाए. जिससे संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या जितनी कम होगी, संक्रमण का फैलाव उतना ही कम होगा.

2- गृह मंत्री ने एनसीआर में कोरोना संक्रमण की मैपिंग में आरोग्य सेतु और इतिहास एप की मदद लेने की बात कही. उन्होंने कहा कि इससे कांटैक्ट ट्रेसिंग में मदद मिलेगी.

3- गृहमंत्री अमित शाह ने यूपी और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से एम्स दिल्ली की टेलीमेडिसिन सुविधा का लाभ उठाने को कहा. गृहमंत्री ने बताया कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के विशेषज्ञ डॉक्टर्स मरीजों को कोविड टेलीमेडिसिन के जरिये सलाह दे रहे हैं. दोनों राज्य इसके बारे में लोगों को जागरूक करें.

4- गृहमंत्री ने कहा कि नए रैपिड एंटीजन टेस्ट से करीब नब्बे प्रतिशत स्क्रीनिंग हो जाती है. देश में टेस्टिंग किट पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं. दिल्ली में ऐसी टेस्टिंग चल रही है. लिहाजा हरियाणा और उत्तर प्रदेश भी जरूरत के हिसाब से केंद्र सरकार से रैपिड एंटीजन टेस्ट किट ले सकते हैं.

5- गृहमंत्री ने यूपी और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से कहा कि उनके राज्यों के छोटे अस्पतालों के डॉक्टर्स, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली के विशेषज्ञों से टेली वीडियोग्राफी के माध्यम से कोरोना को लेकर कभी भी गाइडेंस ले सकते हैं. इस सुविधा के बारे में चिकित्सकों को जानकारी दी जाए.

6- गृहमंत्री अमित शाह ने एनसीआर में अधिक टेस्टिंग पर जोर दिया. उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि अधिक टेस्टिंग से संक्रमण की दर को दस प्रतिशत से कम करने में मदद मिलती है.

भारत में कोरोना की स्थिति 

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से इन दिनों भारत (India) समेत दुनिया (World) के कई देश जूझ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में पीड़ितों की संख्या 6,04,641 हो गई है और अब तक 17,834 की मौत हुई है. देश में फिलहाल 2,26,947 एक्टिव केस हैं और 3,59,860 लोग ठीक हो गए हैं.

वहीं पूरी दुनिया में कोरोनावायरस पॉजिटिव (Coronavirus Positive) मामलों का आंकड़ा 1 करोड़ 7 लाख के ऊपर जा चुका है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts