Man Vs Wild में बेयर ग्रिल्स को कैसे समझ आई थी हिंदी, PM मोदी ने खुद खोला राज

पीएम मोदी ने कहा कि बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि बेयर गिल्स मेरी हिंदी को कैसे समझ पा रहे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स डिस्कवरी चैनल पर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के स्पेशल एपिसोड में एक साथ नजर आए थे. ये शो दुनिया का सबसे ट्रेंडिग टेलीविजन इवेंट बना था. जंगल में एडवेंचर वाले इस शो पर अभी तक तरह-तरह की चर्चा हो रही है. सबसे ज्यादा ये सवाल पूछा जा रहा कि पूरे शो के दौरान पीएम मोदी हिंदी में बात करते रहे, फिर अंग्रेजी समझने वाले बेयर ग्रिल्स ने उनकी बातें कैसे समझीं?

PM मोदी ने रहस्य से उठाया पर्दा
पीएम मोदी ने आज खुद ही इस रहस्य से पर्दा उठाया है. रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘मन की बात’ में उन्होंने कहा कि ‘बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि बेयर गिल्स मेरी हिंदी को कैसे समझ पा रहे थे. लोगों ने पूछा कि क्या इसको एडिट किया गया था या फिर कई बार शूट किया गया.’

पीएम मोदी ने कहा, “तकनीकी ने हमारे और उनके (ब्रेयर ग्रिल्स) बीच पुल का किया है. एक कॉर्डलेस डिवाइस ब्रेयर ग्रिल्स के कान में लगा था जो मेरी हिंदी का अंग्रेजी में लगातार अनुवाद कर रहा था.”


12 अगस्त को हुआ था टेलीकास्ट
‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ का ये स्पेशल एपिसोड 12 अगस्त को टेलीकास्ट हुआ था. इसे देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देखा गया था. बेयर ग्रिल्स ने इस बारे में जानकारी देते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की.

उन्होंने लिखा, “पीएम मोदी के साथ मैन vs वाइल्ड का एपिसोड आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे ट्रेंडिग टेलीविजन इवेंट रहा. 3.6 बिलियन. इसने सुपर बॉल के इवेंट को भी पछाड़ दिया है जिसके 3.4 बिलियन सोशल इंप्रेशन हैं. उन सभी लोगों का शुक्रिया जिन्होंने इस शो को ट्यून इन किया.”


शो में पीएम मोदी ने ग्रिल्स से कहा था कि ‘अगर प्रकृति से संघर्ष करोगे, नेचर के खिलाफ रहोगे तो आपको सब कुछ खतरनाक लगेगा. तब आपको इंसान भी खतरनाक लगेंगे. लेकिन अगर आप प्रकृति के साथ हैं, उसे प्यार करते हैं और उसे बचाने की कोशिश करते हैं तो जंगली जानवर भी आपका साथ देते हैं.’

ये भी पढ़ें-

हाई अलर्ट के बीच कोयंबटूर और कोच्चि से लश्कर के चार संदिग्ध गिरफ्तार, बढ़ाई गई सुरक्षा

सैफई रैगिंग मामले में यूनिवर्सिटी ने 7 MBBS छात्रों को किया निलंबित, लगाया 25-25 हजार का जुर्माना

तिहाड़ का तिलिस्म: अचानक बजने लगी रिंगटोन, कैदी के पेट से मिला मोबाइल