पीएम मोदी के रडार वाले बयान पर IAF वेस्टर्न कमांड चीफ ने किया बड़ा खुलासा, देखें VIDEO

रविवार को इंडियन आर्मी के चीफ बिपिन रावत ने कहा था कि पीएम मोदी की राय से वो इत्तेफाक रखते हैं.

भटिंडा: 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के दिन आसमान में बादल थे और उस दिन को कुछ खास वजह से चुना गया था. पीएम मोदी के इस बयान को सोशल मीडिया से लेकर विपक्ष ने पीएम मोदी को खूब ट्रोल किया था. अब इस मामले में वायुसेना के वेस्टर्न कमांड के चीफ रघुनाथ नांबियार पीएम मोदी का समर्थन करते हुए नजर आए.

पीएम मोदी ने दिया था तर्क
पीएम मोदी ने अपने इस बात पर तर्क दिया था कि बादलों की वजह से रडार, लड़ाकू विमानों के सिग्नल को पकड़ नहीं पाते हैं. भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी का कहना है कि बादलों की वजह से रडार, लड़ाकू विमानों की स्थिति को सटीक तरह से नहीं पकड़ पाते हैं.

वायुसेना अधिकारी ने किया समर्थन
रविवार को इंडियन आर्मी के चीफ बिपिन रावत ने कहा था कि पीएम मोदी की राय से वो इत्तेफाक रखते हैं. पीएम मोदी के बयान पर वेस्टर्न एयर कमांड को कमांडिंग इन चीफ रघुनाथ नांबियार ने कहा कि रडार अलग अलग तरह के होते हैं और अलग तकनीक पर काम करते हैं. बिपिन रावत ने कहा था कि आसमान में बादल होने पर भी कुछ रडार लड़ाकू विमानों की स्थिति को भांप लेते हैं. लेकिन कुछ रडार अनुमान नहीं लगा पाते हैं.

पीएम मोदी, पीएम मोदी के रडार वाले बयान पर IAF वेस्टर्न कमांड चीफ ने किया बड़ा खुलासा, देखें VIDEO

इंटरव्यू में ये कहा था पीएम मोदी ने
पीएम मोदी ने कहा था कि बालाकोट एयर स्ट्राइक वाले दिन मौसम एकाएक खराब हो गया, आसमान में बादल थे, घनघोर बारिश हो रही थी. इस तरह का संदेह होने लगा कि क्या बादलों के बीच हमें ऑपरेशन को आगे बढ़ाना चाहिए. इस संबंध में समीक्षा बैठक हुई. कुछ जानकारों का कहना था कि क्या हम स्ट्राइक वाले दिन में बदलाव कर सकते हैं. मेरे दिमाग में दो बातें थीं. पहली गोपनीयता और दूसरा ये था कि मैंने कहा कि मुझे साइंस की बहुत जानकारी नहीं है. मैंने कहा कि आसमान में बादल है और भारी बारिश हो रही है तो हमें कुछ फायदा हो सकता है. मुझे जो थोड़ी समझ थी उसमें ऐसा लगा कि बादलों से हमें फायदा हो सकता है, हम रडार से अपने लड़ाकू विमानों को महफूज रख सकते हैं. हर कोई कंफ्यूज्ड था. अंत में मैंने कहा कि आसमान में बादल हैं आगे बढ़ने की जरूरत है.

बालाकोट एयरस्ट्राइक 
बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान 12 मिराज 2000 विमान भारतीय सीमा से पार जाकर पाकिस्तान की सीमा में घुसकर बालाकोट में आतंकियों के अड्डों को तबाह कर दिया. इसके साथ ही यह भी बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुसे. लेकिन मिग 21 के जरिए पाकिस्तान की हरकत को भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया था.