सोशल मीडिया पर छाया मेघालय का IAS ऑफिसर, 10 किमी पैदल जाकर लाता है सब्जियां

मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स के डिप्टी कमिश्नर राम सिंह प्लास्टिक यूज न करने, फिटनेस के लिए और वाहनों की संख्या कम करने के लिए एक मिसाल के तौर पर जाने जा रहे हैं.

मेघालय के IAS ऑफिसर की तस्वीरें आजकल सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं. वजह है अफसर का 10 किमी दूर जाकर सब्जी लाना. ये अफसर क्लीनर, ग्रीनर और हेल्दियर लाइफस्टाइल की मिसाल कायम कर रहा है.

IAS ऑफिसर का नाम है राम सिंह, जो मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स के डिप्टी कमिश्नर हैं. राम सिंह प्लास्टिक यूज न करने, फिटनेस के लिए और वाहनों की संख्या कम करने के लिए एक मिसाल के तौर पर जाने जा रहे हैं.

Meghalaya IAS officer, सोशल मीडिया पर छाया मेघालय का IAS ऑफिसर, 10 किमी पैदल जाकर लाता है सब्जियां
सोशल मीडिया पर वायरल फोटो में राम सिंह ने कंधे पर लकड़ी को टोकरी टांग रखी और लोकल मार्केट से सब्जियां खरीद रहे हैं. राम सिंह ने इस फोटो के साथ कैप्शन लिखा, वीकेंड पर हफ्ते भर के लिए 21 किलो सब्जियां खरीदी. प्लास्टिक नहीं, वाहनों का पॉल्यूशन नहीं, किसी तरह का ट्रैफिक जाम नहीं. फिट इंडिया,फिट मेघालय, साफ-सुथरा, हरा और पौष्टिक आर्गेनिक खाना. 10 किमी की मॉर्निंग वाक.

राम की फेसबुक पोस्ट को 2 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने पसंद किया और 400 से अधिक लोगों ने इसे शेयर किया है. वहीं दर्जन भर लोगों ने राम की तारीफ में कमेंट किए हैं.

इस तस्वीर के बारे में बात करते हुए राम सिंह ने कहा, ‘लोग तुरा में ट्रैफ़िक को लेकर लगातार शिकायत कर रहे थे. ऐसे में लोगों का जोश बढ़ाने के लिए मैंने टहलना शुरू कर दिया. मैंने तय किया कि मैं और मेरी पत्नी साथ में कोकचेंग लेकर सब्ज़ी ख़रीदने पैदल जाएंगे. इससे हम फ़िट भी रहेंगे और पर्यावरण भी दूषित नहीं होगा.’

उन्होंने कहा, ‘मैं ये सब पिछले 6 महीने से कर रहा हूं. मुझे मॉडर्न चुनौतियों और उनके सॉल्यूशन दोंनो के बारे में पता है.’

ये भी पढ़ें- जुगाड़ के मामले में भारतीय सबसे आगे, तस्वीरों में देखें अनोखे तरीके