कोरोना: देश में दूसरे सीरो सर्वे का काम पूरा, इस महीने के आखिर तक आ जाएगा परिणाम

आईसीएमआर (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया था कि सितंबर के अंत तक दूसरे सीरो सर्वे (Sero Survey) के परिणाम सार्वजनिक कर दिए जाएंगे.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने देश में दूसरे सीरो सर्वे (Sero Survey) का काम पूरा कर लिया है. ये सर्वे कोविड-19 (Covid-19) के फैलाव की पहचान करने में मदद करेगा. इस सीरो सर्वे के विश्लेषण का काम अब अंतिम चरण में है. आईसीएमआर ने रविवार को इसकी जानकारी दी. आईसीएमआर ने कहा कि दूसरे सीरो सर्वे के अध्ययन की तुलना एक सप्ताह पहले प्रकाशित किए गए पहले सर्वेक्षण के परिणामों से की जाएगी.

आईसीएमआर ने ये भी कहा कि वह पिछले सर्वेक्षण से संबंधित कंटेनमेंट जोन (Containment zone) के निष्कर्ष राज्य अधिकारियों से साझा करता रहा है. उसने कहा, पिछले सर्वे के कंटेनमेंट जोन के परिणाम राज्य सरकारों को बता दिए गए थे.

इस बीच आईसीएमआर ने ये भी कहा कि राज्यों ने आईसीएमआर के साथ मिलकर क्षेत्र और शहर विशिष्ट सर्वेक्षण भी किए हैं. मंगलवार को, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया था कि सितंबर के अंत तक दूसरे सीरो सर्वे के परिणाम सार्वजनिक कर दिए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है. हमने 70 में से 68 जिलों में अभ्यास पूरा कर लिया है और विश्लेषण जारी है. सितंबर के अंत तक हमारे पास परिणाम आ जाएंगे. पिछले सर्वेक्षण में पता चला था कि भारत में मई की शुरूआत तक 64 लाख कोरोनावायरस (कोविड-19) रोगी थे. आईसीएमआर ने पिछले देशव्यापी सीरो सर्वे के परिणाम का प्रकाशन 11 सितंबर को किया था.

Related Posts