डिसइंफेक्शन स्प्रे से खत्म नहीं होगा Coronavirus, खड़ी हो सकती हैं कई समस्याएंः ICMR

ICMR के मुताबिक़, यदि कोई व्यक्ति Covid-19 से संक्रमित हो गया है तो फिर उसके शरीर पर डिसइंफेक्शन स्प्रे असर नहीं करेगा, क्योंकि वायरस उस व्यक्ति के अंदर है. ऐसी स्थिति में केवल अनुभवी डॉक्टर ही उसका इलाज कर उसे वायरस फ्री कर सकते हैं.

  • Piyush Pandey
  • Publish Date - 12:03 pm, Sun, 19 April 20

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कीटाणु मारने (Disinfection) को लेकर एक दिशा-निर्देश (Guideline) जारी किया है. इसके तहत साफ किया गया है कि केमिकल से बनाए गए डिसइंफेक्शन स्प्रे (कीटाणु मारने वाला स्प्रे) का प्रयोग किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह पर नहीं किया जाएगा, क्योंकि वह लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है. उससे आंखों में जलन और शरीर में खुजली की शिकायत हो सकती है.

ICMR के अनुसार, अस्पतालों में तैयार की जाने वाली टनल (Tunnel) और अन्य माध्यमों में दवाओं का इस्तेमाल सैनिटाइज (Sanitize) करने के लिए किया जाता है, जबकि केमिकल इंफेक्शन का प्रयोग निर्जीव वस्तुओं को सैनिटाइज करने के लिए किया जाता है ना कि किसी व्यक्ति पर. ऐसे में केमिकल से तैयार किया गया डिसइन्फेक्शन स्प्रे किसी भी व्यक्ति के शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

डिसइंफेक्शन स्प्रे से नहीं खत्म होता कोरोनावायरस

आईसीएमआर के मुताबिक़, यदि कोई व्यक्ति Covid-19 से संक्रमित हो गया है तो फिर उसके शरीर पर डिसइंफेक्शन स्प्रे असर नहीं करेगा. क्योंकि वायरस उस व्यक्ति के अंदर है और ऐसी स्थिति में केवल अनुभवी चिकित्सक ही उसका इलाज कर उसे वायरस मुक्त कर सकते हैं.

क्लोरो क्लोराइड (Chloro chloride) केमिकल के डिसइंफेक्शन स्प्रे को किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह पर डालने से आंखों में जलन और त्वचा पर खुजली हो सकती है. इसके अलावा व्यक्ति को उबकाई या उल्टियां भी हो सकती हैं.

बढ़ सकती हैं कई समस्याएं

डिसइंफेक्शन स्प्रे की वजह से सोडियम हाइपोक्लोराइट (Sodium hypochlorite) के सांस में जाने से नाक, गले, सांस लेने में दिक्कत, कफ आदि की परेशानी बढ़ सकती है.

किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह पर इस तरह के उपायों का उपयोग वास्तव में कीटाणु को खत्म करने और सुरक्षा का झूठा विश्वास है. वास्तव में ऐसा किया जाना हाथ धोने और सामाजिक दूरी (Social distance) बनाए रखने के सरकारी प्रयासों में बाधा पैदा करता है, क्योंकि लोग समझते हैं कि अब वायरस उन्हें छू नहीं सकता.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे