गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं, टूटे हैं गाड़ी के शीशे तो भरना पड़ेगा जुर्माना, जानें चालान के खास नियम

आपकी गाड़ी की हेडलाइट भले ही सही हो, फिर भी आपको गाड़ी में एक एक्स्ट्रा बल्ब रखना ज़रूरी है. अगर आपके पास एक्स्ट्रा बल्ब नहीं है तो पुलिस आपका चालान काट सकती है.

नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से चालान काटे जाने की नई-नई खबरें लगभग रोज आ रही हैं. दिल्ली समेत कई राज्यों में ये नया नियम लागू हो चुका है. इस मोटर व्हीकल एक्ट को पढ़ने के बाद कुछ ऐसे निमयों के बारे में पता चलता है जो शायद ही किसी ने सुना हो. जिनमें से एक है अगर आपकी गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब न हो तो पुलिस आपका चालान काट सकती है. दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार हेडलाइट के लिए एक एक्स्ट्रा बल्ब रखना जरूरी होता है.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में बताएंगे, जो आपने शायद ही सुने हों.

गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब रखना है ज़रूरी 
आपकी गाड़ी की हेडलाइट भले ही सही हो, फिर भी आपको गाड़ी में एक एक्स्ट्रा बल्ब रखना ज़रूरी है. अगर आपके पास एक्स्ट्रा बल्ब नहीं है तो पुलिस आपका चालान काट सकती है. एक्स्ट्रा बल्ब रखने इसलिए कहा गया है कि अगर रात में हेडलाइट का बल्ब ख़राब हो जाए तो उसे बदला जा सके.

आप या आपके साथ वाले ने सिगरेट पी, तो चालान कट सकता है  
गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति ड्राइव करते वक्त सिगरेट नहीं पी सकता और अगर साथ बैठे व्यक्ति ने भी सिगरेट पी तो यह मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन होगा. इस बात पर भी आपका चालान कट सकता है. इसलिए ड्राइव करते वक्त ध्यान रखें कि आप और आपके साथ वाला कोई भी धूम्रपान ना करे.

तबियत खराब होने के बावजूद ड्राइव किया तो कटेगा 1000 रुपये का चालान
अगर आप बीमार हैं तो गियर वाली गाड़ी नहीं चला सकते. शारीरिक या मानसिक रूप से बीमार होने के बावजूद आपने गाड़ी चलाई, तो आपको 1000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. नए मोटर व्हीकल लागू होने से पहले यह राशि 200 रुपये थी.

गाड़ी ड्राइव करने वाले को पहनना होगा पूरी बांह की शर्ट
सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा, लेकिन इसका भी नियम है. गाड़ी के ड्राइवर को पूरी बांह की टी-शर्ट या शर्ट पहनना ज़रूरी है. अगर आपको यह नियम तोड़ते हुए पाया गया तो आपका 1000 रुपये का चालान कट सकता है.

कंडक्टर के लिए भी है ड्रेस कोड
ट्रक, ट्रैक्टर और बाकी कमर्शियल गाड़ी के ड्राइवर लुंगी-बनियान पहन कर गाड़ी नहीं चला पाएंगे. ड्राइवर के साथ साथ यह नियम सहायकों और कंडक्टरों पर भी लागू होते है. यदि किसी ने इसे नहीं फॉलो किया तो उसका चालान कट सकता है.

गाड़ी के शीशे गंदे हुए, तो कटेगा चालान
अगर गाड़ी के शीशे गंदे हैं या आप उससे सामने का नज़ारा साफ-साफ नहीं देख पा रहे तो भी आपका चालान कट सकता है. गाड़ी का शीशा अगर टूटा है तो भी आपका चालान कट सकता है.

ये भी पढ़ें- सिंगल Multipurpose Card में होंगे पासपोर्ट, आधार और वोटर ID, अमित शाह ने दिया आइडिया