जानें प्रधानमंत्री मोदी के निजी सचिव IFS विवेक कुमार कौन हैं

आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि विवेक कुमार की नियुक्ति पदभार संभालने के दिन से लागू होगी और उनका कार्यकाल को-टर्मिनस आधार पर या अगले आदेशों तक रहेगा.

नई दिल्ली: भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी विवेक कुमार को आधिकारिक आदेश के अनुसार शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है.

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विवेक कुमार के लिए नए कार्यभार को मंजूरी दे दी. विवेक वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि कुमार की नियुक्ति पदभार संभालने के दिन से लागू होगी और उनका कार्यकाल को-टर्मिनस आधार पर या अगले आदेशों तक रहेगा.

कौन हैं विवेक कुमार

साल 1998 से 2002 में आईआईटी बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले विवेक कुमार ने साल 2004 में आईएफएस जॉइन किया. विवेक को महज 10 साल बाद प्रधानमंत्री कार्यालय में डायरेक्टर के पद पर नियुक्त कर दिया गया.

विवेक कुमार ने जुलाई 2013 से दिसंबर 2016 तक विदेश मंत्रालय में डिप्टी चीफ ऑफ प्रोटोकॉल के तौर पर काम किया. कुमार सिडनी में भी भारत के कॉन्सुलेट जनरल पद पर रह चुके हैं. आरटीआई एक्ट को लागू कराने में भी विवेक कुमार का बड़ा योगदान माना जाता है.

ये भी पढ़ें: अमेठी की महिला प्रधान को संसद घुमाने निकलीं स्मृति ईरानी