Weather: दिल्ली-NCR में 14-15 जुलाई को तेज बारिश, बिहार-यूपी में बिजली गिरने की आशंका

आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमानों के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिन तक लगातार बारिश होती रहेगी, लेकिन पिछले हफ्ते के मुकाबले बारिश की तीव्रता कम रहेगी.
Delhi -NCR Rain IMP Predictions, Weather: दिल्ली-NCR में 14-15 जुलाई को तेज बारिश, बिहार-यूपी में बिजली गिरने की आशंका

गर्मी से राहत के लिए देशभर के अलग-अलग राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार मानसून (Monsoon) का कम  दबाव वाल क्षेत्र हिमालय की तहलटी से उत्तर पूर्वी और पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ रहा है. जिसकी वजह से इन जगहों पर 20 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार 14 से 16 जुलाई के बीच उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा और बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इस समय मानसून का कम दवाब वाला क्षेत्र का पश्चिमी छोर गंगानगर, दिल्ली (Delhi) और बरेली से होकर गुजर रहा है. वहीं पूर्वी छोर हिमालयी तलहटी के करीब होने के कारण पूर्वोत्तर में लगातार बारिश हो रही है.

पूर्वी बिहार और पड़ोसी राज्यों में ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम और दक्षिणी की तरफ से हवाए बह रही है जो अगले दो दिन में पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत पहुंच जाएगी.

पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिन तक लगातार बारिश होती रहेगी, लेकिन पिछले हफ्ते के मुकाबले बारिश की तीव्रता कम रहेगी.

उत्तर प्रदेश, बिहार में तेज आंधी और बिजली गिरने की आशंका

आईएमडी के रविवार के बुलेटिन के अनुसार, उत्तर प्रदेश और बिहार में कई हिस्सों में अगले 12 घंटे तक बिजली गिरने और तेज आंधी- तूफान की आशंका है.

 14-15  जुलाई को दिल्ली में होगी तेज बारिश

मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर दिल्ली की तरफ है, जिसके चलते रविवार को राजधानी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना थी. वहीं, दिल्ली में 14 और 15 जुलाई को तेज बारिश होगी. जैसे- जैसे मानसून ट्रफ (Monsoon Trough) दक्षिण की तरफ शिफ्ट होगा दिल्ली में बारिश की संभावना बढ़ जाएगी.

मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, अभी पश्चिमी हवाएं बह रही है क्योंकि ट्रफ उत्तर की तरफ स्थानंतरित हो रहा है, जो एकदम से बदल जाएगी. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों मुताबिक इस साल हर बार से ज्यादा तीव्रता से बारिश हुई है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

 

Related Posts