हैदराबाद के बाद अब मुंबई में सैलाब, मौसम विभाग का अलर्ट, मछली पकड़ने पर रोक

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को रत्नागिरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया. कोंकण, मुंबई और आसपास के अन्य क्षेत्रों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है.

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के चलते ढहा मकान।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में बुधवार को बारिश की तबाही के बाद अब महाराष्ट्र (Maharashtra) पर खतरा मंडरा रहा है. देर रात मुंबई और पुणे में जमकर बारिश हुई, जिसके बाद सड़कों पर पानी भर गया है. पुणे की सड़कें दरिया में तब्दील हो गई हैं. पुणे के दगडू सेठ गणेश मंडल के बाहर कई फीट पानी जमा हो गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि कोंकण और गोवा के अधिकांश स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश यानी करीब 20 सेमी प्रति दिन होने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को रत्नागिरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया. कोंकण, मुंबई और आसपास के अन्य क्षेत्रों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है.

न्यूज एजेंसी एनआई से बात करते हुए MET मुंबई के उप-महानिदेशक केएस होसलिकर ने कहा कि जहां तक बारिश का सवाल है, अगले 24 घंटों के लिए कोंकण के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. रत्नागिरी सहित कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा की संभावना है. सभी पश्चिमी तट में तूफान की चेतावनी जारी की गई है.

यह भी पढ़ें- लद्दाख और जम्मू कश्मीर भारत के अभिन्न अंग, भारत के आंतरिक मामलों में दखल न दे चीन: MEA

उन्होंने आगे कहा “कल भी पुणे, सतारा, और कोल्हापुर में भारी बारिश हुई थी. कल से 100 मिमी अधिक बारिश आम थी और मुंबई में भी पिछले 24 घंटों में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई. यह पिछले 8 घंटों में हुई है. होसलीकर ने कहा, “मुंबई, ठाणे और पालघर इलाकों में बारिश और तट पर भी तूफान के साथ बारिश होने की उम्मीद है. पुणे और सतारा में भी आने वाले 24 घंटों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.”

मछुआरों के लिए भी चेतावनी

होसलिकर ने यह भी बताया कि कोंकण के रत्नागिरी और रायगढ़ क्षेत्र में रेड अलर्ट जारी किया गया है. बाकी कोंकण में ओरेंज अलर्ट जारी किया है. मुंबई और आसपास के इलाकों में भी 24 घंटे के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि बारिश की तीव्रता कल तक कम होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- वक्फ की जमीन पर कमर्शियल इस्तेमाल, दबाई गई कर्नाटक माइनॉरिटीज कमीशन की रिपोर्ट: BJP

तटीय इलाकों में रहने वाले मछुआरों के लिए भी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक समुद्र में न जाने को कहा है.

NDRF की टीम तैनात

मौसम के खराब हालात को देखते हुए NDRF ने दो रेस्क्यू टीमें कर्नाटक और तीन महाराष्ट्र में भेजी हैं. महाराष्ट्र में भेजी गई टीमें सोलापुर, पुणे के इंदरपुर और लातूर में डिप्लॉय की गई हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र में अगले 12 घंटे में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. प्रभावित इलाकों में नुकसान की भी आशंका जताई गई है.

Related Posts