कोरोना वायरस से सूरत कारोबारियों की बढ़ी टेंशन, लग सकती है 8 हजार करोड़ की चपत

कोरोना वायरस की वजह से हॉन्गकॉन्ग में इमरजेंसी घोषित, जो सूरत कारोबारियों का प्रमुख व्यापार केंद्र है, जिसे 8000 करोड़ रुपए की चपत लग सकती है.
Impact of corona virus, कोरोना वायरस से सूरत कारोबारियों की बढ़ी टेंशन, लग सकती है 8 हजार करोड़ की चपत

चीन से शुरू हुआ जानलेवा कोरोना वायरस भारत सहित कई देशों में अपने पैर पसार चुका है, जिसका असर सूरत के
हीरा कारोबारियों पर इस कदर पड़ा कि उन्हें 8 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है.

दरअसल कोरोना वायरस की वजह से हॉन्गकॉन्ग ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है. हॉन्गकॉन्ग सूरत के हीरा उद्योग का प्रमुख एक्सपोर्ट मार्केट है. सूरत के हीरा कारोबारियों का कहना है कि हॉन्गकॉन्ग हमारे लिए मुख्य व्यापार केंद्र है, लेकिन वहां स्कूल और कॉलेज मार्च के पहले हफ्ते तक के लिए बंद कर दिए गए हैं.

रत्न और आभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद (जीजेईपीसी) के रीजनल चेयरमैन दिनेश नवाडिया ने कहा कि सूरत से हर साल हॉन्गकॉन्ग के लिए 50,000 करोड़ रुपए के पॉलिश्ड हीरों का निर्यात किया जाता है. जो कुल निर्यात का 37 फीसदी है लेकिन अब कोरोना वायरस की वजह से हॉन्गकॉन्ग ने एक महीने की छुट्टी घोषित कर दी गई है.

हॉन्गकॉन्ग में जिन गुजराती कारोबारियों के ऑफिस हैं, वे भारत लौट रहे हैं. जीजेईपीसी के मुताबिक अगर स्थिति नहीं सुधरती है तो इससे सूरत का हीरा उद्योग बुरी तरह से प्रभावित होगा. सूरत का हीरा उद्योग देश में आयातित 99 प्रतिशत कच्चे हीरो की पॉलिश करता है. लेकिन हॉन्गकॉन्ग में इमरजेंसी की घोषणा से फरवरी और मार्च में सूरत के हीरा उद्योग को 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है.

एक और हीरा कारोबारी प्रवीण नानावती के मुताबिक इस बात की संभावना है कि हॉन्गकॉन्ग में अंतरराष्ट्रीय आभूषण प्रदर्शनी कैंसिल हो जाए.अगर ऐसा होता है तो सूरत का आभूषण कारोबार बुरी तरह से प्रभावित होगा. सूरत में बने पालिश हीरे और आभूषण हांगकांग के जरिए ही दुनियाभर में भेजे जाते हैं. लेकिन अब हांगकांग में लगी इमरजेंसी की वजह से हीरा कोरोबार एक महीन के लिए ठप हो जाएगा. जिससे नुकसान का आंकलन 8 हजार करोड़ रुपए में किया जा रहा है.

कोरोना वायरस से जुड़ी अहम बातें

चीन में अब तक 492 की मौत, 24 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

भारत ने रद्द किया e visa, दुनियाभर में बढ़ रही चीनी नागरिकों की मुश्किलें

वुहान से फिर दिल्ली लाए गए 324 लोग, डॉक्टरों ने बताया- ठीक है सेहत

25 देशों में फैला कोरोना वायरसवुहान से आने वाले भारतीयों के लिए सेना ने दिल्ली, वुहान से आने वाले भारतीयों के लिए सेना ने दिल्ली, हरियाणा में की बड़ी तैयारी

 

ये भी पढ़ें- 

 Nirbhaya Case : दिल्ली हाईकोर्ट ने दोषियों को दिया 1 हफ्ते का समय, निर्भया की मां ने जताई खुशी

 शाहीन बाग में बुर्का पहनकर वीडियो बना रही थी गुंजा कपूर, पुलिस ने भीड़ से बचाकर निकाला बाहर

Related Posts