9 महीने में Tele-Medicine सर्विस ने दिए 1 लाख ऑनलाइन Consultation- स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा

यह सर्विस (Tele-Medicine Service) विशेष रूप से पिछले छह महीनों के दौरान मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हुई है, क्योंकि कोरोनोवायरस (Coronavirus) इंफेक्शन के हाई रिस्क के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या सीमित रही है.
union minister Harshvardhan, Delhi High court, notice, election affidavit, हर्षवर्धन

9 महीने पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry)  द्वारा टेली-मेडिसिन सर्विस (Tele-Medicine Service) प्लेटफॉर्म शुरू किया गया था. इस सर्विस के जरिए लोगों को ऑनलाइन कंस्लटेशन (Online Consultation) दिया जाता था. इस टेली-कंसल्टेशन सर्विस (Tele-Consultation Service) प्लेटफॉर्म का नाम eSanjeevani और eSanjeevaniOPD रखा गया है.

रविवार को मंत्रालय ने डेटा जारी किया है कि लॉन्च होने के 9 महीनों बाद इस सर्विस के जरिए एक लाख लोगों को परामर्श दिया जा चुका है. इनमें मरीज से डॉक्टर का परामर्श, घर में मौजूद मरीजों के लिए परामर्श और डॉक्टर से डॉक्टर को दिया गया परामर्श शामिल हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

6 महीने के दौरान फायदेमंद साबित हुई सर्विस

यह सर्विस विशेष रूप से पिछले छह महीनों के दौरान मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हुई है, क्योंकि कोरोनोवायरस इंफेक्शन के हाई रिस्क के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या सीमित रही है. लगभग रोज पांच हजार टेली-कंसल्टेशन दिए गए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ इस सर्विस प्लेटफॉर्म द्वारा किए गए प्रोग्रेस को लेकर एक रिव्यू मीटिंग की थी. eSanjeevani और eSanjeevaniOPD द्वारा दिए जाने वाले परामर्श की सेवा को को 23 राज्यों द्वारा लागू किया गया था, जो देश की 75 प्रतिशत आबादी को कवर करता है. फिलहाल अन्य राज्यों में इसे लागू करने की प्रक्रिया जारी है.

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, हमने आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में ब्रॉडबैंड और मोबाइल फोन के माध्यम से डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण को लागू करना शुरू कर दिया है.

उन्होंने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से, निस्वार्थ और प्रतिभाशाली डॉक्टर्स और स्पेशलिस्ट्स के एक पूल के साथ, हम ई-संजीवनी जैसे टेली-मेडिसिन प्लेटफॉर्म के माध्यम से हेल्थ सर्विस देने में सक्षम हैं. इसने कोविड-19 महामारी के दौरान हमारे स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को पर्याप्त रूप से बढ़ाया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts