CAPF कैंटीन में डाबर, बजाज, और नेस्ले जैसे प्रोडक्ट पर सरकार ने पहले लगाई रोक, फिर आदेश लिया वापस

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने 13 मई को घोषणा की थी कि घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत देशभर में CAPF की 1700 से अधिक कैंटीनों में एक जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री ही होगी.
In CAPF canteen government first banned products, CAPF कैंटीन में डाबर, बजाज, और नेस्ले जैसे प्रोडक्ट पर सरकार ने पहले लगाई रोक, फिर आदेश लिया वापस

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) कैंटीन में करीब एक हजार से ज्यादा इंपोर्टेट सामानों पर प्रतिबंध लगाने वाले आदेश को केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सोमवार को वापस ले लिया है. इससे पहले मंत्रालय ने कैंटीन में स्वदेशी उत्पादों के उपयोग पर जोर देते हुए, डाबर इंडिया लिमिटेड, बजाज इलेक्ट्रिकल्स, वीआईपी, एचयूएल, विप्रो जैसी कंपनियों के 1700 से अधिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया था.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

दरअसल गृह मंत्रालय ने 13 मई को घोषणा की थी कि घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत देशभर में CAPF की 1700 से अधिक कैंटीनों में एक जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री ही होगी.

स्वदेशी और विदेश सामनों में कंफ्यूजन

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारियों इसमें काफी परेशानी हो रही है कि किस प्रोडक्ट को मेड-इन-इंडिया और किसको इंपोर्टेट की कैटेगरी में रखा जाए, जिसके बाद मंत्रालय अपने इस आदेश पर रोक लगाते हुए कहा कि जल्द ही इसकी नई सूची जारी कर दी जाएगी.

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत लिया गया फैसला

मालूम हो कि यह आदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने एक संबोधन में आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmnirbhar Bharat Abhiyan ) की शुरुआत करने के बाद लिया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री ने लोकल ब्रांड को प्रमोट और उसकी खरीदी को बढ़ावा देने की लोगों से अपील की थी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts