यूपी के अमरोहा में NIA ने आतंकी साजिश का भंडाफोड़ करने के लिए मारा छापा

दिल्ली एनसीआर में हमले करने की साजिश के मामले में पहले से ही 14 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश के अमरोहा में छापा मारा है. नौगांवा सादात के सैदपुर इम्मा इलाके में आतंकी गुफरान की निशानदेही पर छापेमारी की गई. एनआईए ने तीन दिन पहले ही अमरोहा के संदिग्ध आतंकी गुफरान को दिल्ली से गिरफ्तार किया था. एनआईए ने हाल ही में भंडाफोड़ किए गए आईएसआईएस के मॉड्यूल के संबंध में उत्तर-पश्चिमी यूपी के अमरोहा में छापा मारा.

मालूम हो कि दिल्ली एनसीआर में हमले करने की साजिश के मामले में पहले से ही 14 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं. गौरतलब है कि इससे पहले भी एनआईए चार बार अमरोहा में छापा मार चुकी है. इन छापों में चार संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया था.

ये मामला प्रो-आईएस आतंकवादियों के एक समूह से संबंधित है. जिन्होंने एक आतंकवादी गिरोह का गठन किया था, जो भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की दृष्टि से आतंकी हमलों के संचालन की तैयारी में था. यह समूह आईएसआईएस की विचारधारा से प्रेरित पाया गया और दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में और इसके आसपास के स्थानों को लक्षित करने की साजिश रच रहा था.

यह जानकारी मिली थी कुछ संदिग्ध प्रो-आईएस मॉड्यूल के लिए तैयारी कर रहे थे. उन्होंने इसके लिए पैसा इकट्ठा किया. साथ ही उन्होंने अन्य सहयोगियों के साथ आईईडी जैसे विस्फोटक तैयार किए और हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की खरीद भी की.