केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, 4 फीसदी बढ़ाया गया DA

नया नियम 1 जनवरी, 2020 से लागू होगा, जिसके मुताबिक केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को चार फीसदी की बढ़त के साथ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) दिए जाने की मंजूरी दी गई है.
increase in Dearness Allowance, केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, 4 फीसदी बढ़ाया गया DA

केंद्र के कर्मचारियों (Central Government employees) को मोदी कैबिनेट की तरफ से खुशखबरी दी गई है. शुक्रवार को हुई कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का फैसला लिया है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सरकार ने 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) और 65 लाख पेंशन पाने वालों को 4% महंगाई भत्ता (Dearness Relief to pensioners) 1 जनवरी 2020 से बढ़ाने का फैसला किया गया है, 1 करोड़ 13 लाख परिवारों को इसका फायदा मिलेगा.

नया नियम 1 जनवरी, 2020 से लागू होगा, जिसके मुताबिक केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को चार फीसदी की बढ़त के साथ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) दिए जाने की मंजूरी दी गई है. जोकि मूल वेतन से 17 फीसदी ज्यादा है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने यस बैंक के पुनर्गठन की जानकारी भी दी. उन्होंने कहा, यस बैंक की जरूरतों को देखते हुए अधिकृत पूंजी को 1100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6200 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

निर्मला सीतारमण ने बताया यस बैंक के रिकंस्ट्रक्शन (Yes Bank Reconstruction) पर SBI 49% तक इक्विटी में निवेश करेगा. अन्य निवेशकों को भी आमंत्रित किया जा रहा है. 3 साल की लॉक-इन अवधि में SBI  के लिए 26% तक के निवेश की अनुमति दी जाएगी. दूसरों के लिए 3 वर्ष की लॉक-इन अवधि में 75% निवेश की अनुमति होगी.

Related Posts