लाल किले पर PM Modi की सुरक्षा में तैनात था DRDO का एंटी ड्रोन सिस्टम, ये है खासियत

लाल किले (Red Fort) के चारों और सुरक्षा व्यवस्था को पहले से ही बढ़ा दिया गया था. लाल किले से पीएम मोदी ने सरकार की उपलब्धियों और भविष्य को लेकर रणनीति का रोडमैप पेश किया.

देश भर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की 74वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. इस दौरान वह अत्याधुनिक सुरक्षा व्यवस्था के के घेरे में थे. पीएम की सिक्योरिटी के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित एंटी ड्रोन सिस्टम को लाल किले के पास तैनात किया गया.

डीआरडीओ (DRDO) के अनुसार, यह एंटी ड्रोन सिस्टम तीन किलोमीटर तक के माइक्रो ड्रोन का पता लगा सकता है और इसके लेजर 2.5 किलोमीटर तक के टारगेट को मार गिराने की क्षमता रखते है. लाल किले के चारों और सुरक्षा व्यवस्था को पहले से ही बढ़ा दिया गया था, जहां से प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया. इस भाषण में उन्होंने जनता के सामने सरकार की उपलब्धियों और भविष्य को लेकर उनकी रणनीति का रोडमैप पेश किया.

सिक्योरिटी के खास दिशा-निर्देश लागू किए गए

इस कार्यक्रम के दौरान मैदान में सुरक्षाकर्मी सादे और यूनिफॉर्म में तैनात किए गए थे. वहां मौजूद लोगों की पहचान के लिए फेशियल रिकॉगनाइजेशन (Facial Recognition) सिस्टम लगाया गया. पुलिस ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशनुसार को लागू किया गया है.

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने 15 अगस्त की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अन्य राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के साथ समन्वय स्थापित किया. हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान, पंजाब, जम्मू- कश्मीर, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार पुलिस इस समन्वय का हिस्सा थीं.

300 से ज़्यादा लगाए गए CCTV

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), विशेष सुरक्षा समूह (SPG) और इंडो- तिब्बतन सीमा पुलिस (ITBP) के जवान मौजूद थे. पुलिस ने कहा कि 300 से ज्यादा कैमरा सुरक्षा के लिए लगाए गए और उनके फुटेज की निगरानी 24 घंटों की गई थी. उन्होंने कहा कि लाल किले में करीब 4 हजार पुलिसकर्मी तैनात थे जो कि सोशल डिस्टेसिंग (Social Distancing) का पालन कर रहे थे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts