15 अगस्त को क्या रहेगा PM मोदी का कार्यक्रम? क्‍या-क्‍या हैं इंतजाम, पढ़ें एक-एक जानकारी

कोविड-19 महामारी (COVID-19) के चलते इस साल 15 अगस्त का कार्यक्रम, हर साल के मुकाबले थोड़ा अलग होने वाला है. इस बार गेस्ट लिस्ट में भी कटौती की गई है.

Independence Day Program, 15 अगस्त को क्या रहेगा PM मोदी का कार्यक्रम? क्‍या-क्‍या हैं इंतजाम, पढ़ें एक-एक जानकारी

कोरोना वायरस (Coronavirus) के एहतियात के तौर पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के समारोह के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. कार्यक्रम में शामिल होने वाले तमाम लोगों से अपील की गई है कि वो अगर 2 हफ्ते पहले कोरोना से संक्रमित हुए हैं तो वो इसमें हिस्सा ना लें. इस दौरान लाल किले पर लगभग 4000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे.

PM को दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को गार्ड ऑफ ऑनर (Guard of honour) दिया जाएगा. मेजर श्वेता पांडेय राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी. सेरेमोनियल बैटरी (ceremonial battery) की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल जितेंद्र सिंह मेहता के पास होगी और गन पोजिशन ऑफिसर नायब सूबेदार (एआईजी) अनिल चंद होंगे.

15 अगस्त को क्या रहेगा PM का शेड्यूल?

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7. 06 बजे राजघाट पहुंचेंगे.
  • 8 से 10 मिनट बिताकर प्रधानमंत्री लाल किले के लिए रवाना होगें.
  • 7:18 पर प्रधानमंत्री का लाहौर गेट पर आगमन होगा.
  • रक्षा मंत्री और रक्षा सचिव प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे.
  • प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा.
  • 7:30 बजे प्रधानमंत्री राष्ट्रध्वज फहराएंगे.
  • गार्ड नेशनल स्ल्यूट देंगे, सेना का बैंड राष्ट्रगान की धुन बजाएगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी.
  • 7:32 पर प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे.
  • संबोधन के तुरंत बात एनसीसी कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे.
  • राष्ट्रगान के बाद प्रधानमंत्री प्राचीर से रवाना होंगे.
  • पीएम को रक्षा मंत्री, सीडीएस और सेना के तीनो अंगों के प्रमुख विदा करेंगे.

अटारी-वाघा बॉर्डर पर आम जनता को अनुमति नहीं

अमृतसर के अटारी-वाघा बॉर्डर पर मार्च से ही बीटिंग रिट्रीट परेड कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से बंद है. लॉकडाउन की वजह से मार्च के बाद से अब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 14 अगस्त की शाम को करीब 7 बजे सामान्य परेड के साथ झंडा उतारने का कार्यक्रम हुआ और बीएसएफ का बैंड डिस्प्ले किया गया.

लॉकडाउन के बाद से अटारी-वाघा बॉर्डर पर ये कोई पहला बड़ा कार्यक्रम था जिसमें बीएसएफ के तमाम सीनियर अधिकारियों ने शिरकत की. हालांकि कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से इस कार्यक्रम में आम जनता को शिरकत करने की अनुमति नहीं मिली.

926 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक से नवाजा जाएगा

इस साल स्वतंत्रता दिवस पर देशभर के विभिन्न पुलिस और अर्धसैनिक बलों के कुल 926 अधिकारियों को प्रतिष्ठित पुलिस पदक के लिए चुना गया है. इस वर्ष वीरता के लिए पुलिस पदक के लिए चुने गए 215 कर्मियों में जम्मू-कश्मीर पुलिस के 81, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 55, उत्तर प्रदेश पुलिस के 23, दिल्ली पुलिस के 16, महाराष्ट्र पुलिस के 14, झारखंड पुलिस के 12 जवान शामिल हैं. इसके अलावा असम पुलिस से पांच, अरुणाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ पुलिस से तीन-तीन, तेलंगाना पुलिस से दो और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से एक जवान के नाम पुरस्कार के लिए शामिल किए गए हैं.

गेस्ट लिस्ट में भी की गई कटौती 

कोविड-19 महामारी (COVID-19) के चलते इस साल 15 अगस्त का कार्यक्रम, हर साल के मुकाबले थोड़ा अलग होने वाला है. इस बार गेस्ट लिस्ट में भी कटौती की गई है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए लोगों को दूर-दूर बैठाने की तैयारी की जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बार भी थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान प्रधानमंत्री मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे. इनमें करीब 22 जवान और अफसर होंगे. इन सभी जवानों का कोविड टेस्ट भी होगा और टेस्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा.

लालकिले पर हुई फुल ड्रेस रिहर्सल

स्वतंत्रता दिवस (15 August) से पहले दिल्ली के लालकिले (Red Fort) पर बुधवार को परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल (Full dress rehearsal) की गई. कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार बहुत कुछ बदला नजर आया. वहीं मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए फुल ड्रेस रिहर्सल की गई.

स्वतंत्रता दिवस से पहले क्या रहा माहौल

संसद भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और इंडिया गेट को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या रोशनी से जगमग किया गया.

74 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्से लेते हुए सीमा सुरक्षा बल (BSF) बैंड ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या अटारी-वाघा बॉर्डर पर एक संगीत प्रस्तुति दी.

वाघा-अटारी बॉर्डर पर स्वतंत्रता दिवस से पहले बीटिंग रिट्रीट सैरेमन

इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts