India Air Force Day 2019: किसी भी कीमत पर देश की रक्षा करेगा वायुसेना- एयर चीफ

इस साल 87वां एयरफोर्स दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी.
india air force day 2019, India Air Force Day 2019: किसी भी कीमत पर देश की रक्षा करेगा वायुसेना- एयर चीफ

हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना का जश्न शुरू हो गया है. वायुसेना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में तीनों सेना के प्रमुख समेत अन्य बड़े अधिकारी भी मौजूद हैं. इस मौक़े पर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी मौजूद रहे. सचिन को 83वें एयरफोर्स डे पर ग्रुप कैप्टन बनाया गया था.

ये एयर शो क़रीब एक घंटे तक चला. इस दौरान भारतीय वायुसेना की आकाश गंगा टीम, गरुड़ कमांडो यूनिट, एयर वॉरियर शो औ विंटेज यानी पुराने ट्रेनर विमान से लेकर मेक इन इंडिया थीम के तहत बने विमानों से करतब दिखाया.

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने इस मौक़े पर बताया कि हाल के दिनों में चुनौतियां काफी बढ़ी है. हालांकि उन्होंने देशवासियों को यह विश्वास भी दिलाया है कि वायुसेना हर हाल में देश की रक्षा करेगी. इसके अलावा उन्होंने बालाकोट हमले में भाग लेने वाले सभी वायु योद्धाओं को धन्यवाद भी दिया.

कार्यक्रम की शुरुआत आकाशगंगा टीम ने की. इसमें स्काइडाइविंग टीम के जवानों ने 8 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई.

आज के कार्यक्रम में 54 एयरक्राफ्ट शामिल हैं. इसमें 19 फाइटर विमान, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 20 हेलिकॉप्टर हैं.

india air force day 2019, India Air Force Day 2019: किसी भी कीमत पर देश की रक्षा करेगा वायुसेना- एयर चीफ

एयर शो में टीम सारंग आसमान पर दिल की आकृति बनाकर दर्शकों को दिल जीती. साथ ही एयर शो में अपाचे, चिनूक, डकोटा, तेजस, सूर्य किरण और वायुसेना के युद्धक विमान दुनिया को अपना दम दिखाया. वायुसेना प्रमुख एयर चीफ़ मार्शल आरकेएस भदौरिया भी मौज़ूद रहे. कार्यक्रम में तीनों सेनाओं के प्रमुख परेड की सलामी ली.

वायुसेना ने इस मौक़े पर वीरों को सम्मानित कभी किया है. देखें लाइव वीडियो

भारतीय सेना के प्रमुख कमांडर यानी कि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस मौके़ बधाई संदेश ट्वीट किया है.

उन्होंने लिखा, ‘वायु सेना दिवस पर, हम अपने वायु योद्धाओं, सेवानिवृत्त अधिकारियों और भारतीय वायु सैनिकों के परिवारों का सगर्व सम्मान करते हैं. साहस और दृढ़ निश्चय के साथ हमारी हवाई सीमाओं को सुरक्षित रखने वाले हमारे बहादुर वायु सैनिकों का शौर्य भारत के लिए गौरव का विषय है.’

पीएम मोदी ने बधाई संदेश देते हुए लिखा, ‘आज हमारा एयरफोर्स डे है. देश को वायुसेना के जवानों और उनके परिवारों पर गर्व है. भारतीय वायुसेना ऐसे ही समर्पण और उत्कृष्टता के साथ देश की सेवा करती रहे.’

वहीं पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मौक़े पर बालाकोट एयरस्ट्राइक में IAF के कारनामों को याद दिलाते हुए बधाई संदेश दिया है.

बता दें कि इस साल 87वां एयरफोर्स दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी. वहीं हिंडन एयरबेस पर बड़ा एयर शो का आयोजन भी किया गया है, जहां वायुसेना दुनिया को अपनी ताकत दिखा रही है.

Related Posts