पूर्वी Ladakh में सैनिकों के Complete Disengagement पर सहमत हुए भारत और चीन

भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए वर्किंग मैकेनिज्म की 16वीं बैठक हुई. MEA ने कहा कि दोनों पक्षों ने फिर से इस बात की पुष्टि की कि द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार बॉर्डर पर शांति रखेंगे.
India and China agreed to complete disengagement, पूर्वी Ladakh में सैनिकों के Complete Disengagement पर सहमत हुए भारत और चीन

भारत और चीन के सीमा विवाद (India China Standoff) पर अब दोनों ही देशों के बीच काफी हद तक कई मद्दों पर सहमति बन गई है. इसके लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है. इसी कड़ी में विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में LAC पर सैनिकों के कंप्लीट डिसऐंगेजमेंट पर सहमति जताई और आने वाले समय में चीन (China) WMCC की एक और बैठक करने के लिए भी तैयार हो गया है.

वर्किंग मैकेनिज्म की 16वीं बैठक

दरअसल शुक्रवार को भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए वर्किंग मैकेनिज्म की 16वीं बैठक हुई. बता दें कि पिछले महीने भारत-चीन के बीच सीमा पर स्थिति तब बिगड़ गई जब 15 जून को गलवान घाटी (Galwan Valley) में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

बॉर्डर पर शांति बनाए रखने का प्रयास

विदेश मंत्रालय की तरफ से एक बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने फिर से इस बात की पुष्टि की कि द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार बॉर्डर पर शांति रखेंगे. साथ ही दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में LAC पर सैनिकों के कंप्लीट डिसऐंगेजमेंट (Complete Disengagement) और बॉर्डर के इलाकों में डी-एस्केलेशन पर फिर से सहमति बनाई.

चीन ने डिसऐंगेजमेंट प्रोसेस का किया रिव्यू

MEA ने कहा कि वे इस बात पर सहमत हुए कि द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए सीमा से लगे इलाकों में शांति बनाए रखना आवश्यक था. इसलिए उन्होंने भारत-चीन सीमा बॉर्डर के इलाकों की स्थिति का जायजा लिया और डिसऐंगेजमेंट प्रोसेस का भी रिव्यू किया.

जारी रहेगी हर स्तर पर बातचीत

मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने स्थिति के जल्द समाधान को सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक और सैन्य दोनों स्तरों पर जारी बातचीत को बनाए रखने पर सहमति जताई है. इस संदर्भ में वे भविष्य में WMCC की एक और बैठक करने के लिए भी सहमत हुए हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts