भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

भारतीय सेना (Indian Army) के मुताबिक, सैन्य कमांडर-स्तर की यह बातचीत LAC के चीनी साइड में होगी. मीटिंग सुबह 11 बजे शुरू हो सकती है.
Fifth Round Of commander, भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत (India) और चीन (China) के बीच आज यानी रविवार को मोल्डो में सैन्य-स्तर की बातचीत होगी. इस बातचीत में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के विवादित हिस्से से सैन्य टुकड़ियों को वापस भेजने को लेकर चर्चा की जाएगी.

भारतीय सेना के मुताबिक, सैन्य कमांडर-स्तर की यह बातचीत LAC के चीनी साइड में होगी. माना जा रहा है कि सुबह 11 बजे मीटिंग शुरू हो सकती है.

फिंगर एरिया से चीनी जमावड़ा हटाना

भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि भारतीय पक्ष का पूरा फोकस फिंगर एरिया से चीनी जमावड़े को पीछे करने पर रहेगा.

हाल ही में दोनों देशों में चल रही बातचीत की वजह से पेट्रोलिंग प्वाइंट 14, 15 और 17 से चीनी सेना ने अपने कदम पीछे खींच लिए थे. यह दोनों देशों के बीच डिसएंगेजमेंट प्रक्रिया पर सहमति के तहत हुआ था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच बैठक 5वीं बार हो रही है. इससे पहले 14 जुलाई को भारत और चीन के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच चुशुल में चौथे दौर की बातचीत हुई थी. जोकि लगभग 15 घंटे तक चली थी.

अभी पूरी तरह से नहीं हुआ डिसएंगेजमेंट

बताया गया कि ईस्टर्न लद्दाख में कुछ सैनिक पीछे गए हैं लेकिन अभी पूरी तरह से डिसएंगेजमेंट नहीं हुआ है. दोनों देशों के बीच 5वें दौर की यह बातचीत 30 जुलाई के लिए प्रस्तावित थी लेकिन चीन के इरादों को भांपते हुए फिलहाल बातचीत को टालना पड़ा था.

गौरतलब है कि 5 जुलाई को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच टेलीफोन पर करीब दो घंटे तक बातचीत हुई थी. इस दौरान पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने को लेकर चर्चा हुई. इसके बाद 6 जुलाई के बाद पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू हुई थी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts